• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन के डुनहुआंग में आया रेतीला तूफान, दिखी धूल की 100 मीटर ऊंची दीवार

चीन के डुनहुआंग में आया रेतीला तूफान, दिखी धूल की 100 मीटर ऊंची दीवार

इस तूफान के चलते उठी रेत की दीवार करीब 100 मीटर ऊंची थी. (फोटो: Twitter/@DNeilSchmid)

इस तूफान के चलते उठी रेत की दीवार करीब 100 मीटर ऊंची थी. (फोटो: Twitter/@DNeilSchmid)

Sandstorm in Dunhuang: गोबी मरुस्थल (Gobi Desert) के नजदीक स्थित इस शहर में तूफान ने सिल्क रोड के इस पुरातन शहर की कई बड़ी इमारतों को अपनी जद में ले लिया था. इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं.

  • Share this:
    डुनहुआंग. उत्तर-पश्चिम चीन (China) का डुनहुआंग शहर बीते रविवार को धूल की चादर में ओढ़े हुए था. गांसू प्रांत के इस शहर में अचानक उठे रेतीले तूफान (Sandstorm) ने रहवासियों का जीवन अस्त व्यस्त कर दिया था. खबर है कि इस तूफान के चलते उठी रेत की दीवार करीब 100 मीटर ऊंची थी. हालात इस कदर खराब हो गए थे कि शहर का यातायात काफी देर तक थमा रहा और पुलिस लगातार फंसे हुए वाहनों को निकालने के लिए निर्देश जारी कर रही थी.

    एबीसी के मुताबिक, रेतीले तूफान के चलते आसमान पीला नजर आ रहा था. वहीं, लोग बमुश्किल 5 मीटर तक ही देख पा रहे थे. स्थानीय ट्रैफिक पुलिस ने टोल गेट पर ट्रैफिक कंट्रोल लगाए और फंसे हुए वाहनों को एक्स्प्रेसवे छोड़ने के आदेश दिए. गोबी मरुस्थल के नजदीक स्थित इस शहर में तूफान ने सिल्क रोड के इस पुरातन शहर की कई बड़ी इमारतों को अपनी जद में ले लिया था. इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं.

    यहां देखें वायरल वीडियो-





    इससे पहले मई में भी चीन की राजधानी बीजिंग भी रेत के तूफान का गवाह बना था. चाइना सेंट्रल टेलीविजन की तरफ से इस घटना का वीडिया भी शेयर किया गया था. उस दौरान यातायात खासा प्रभावित हुआ था और राजधानी के दो प्रमुख हवाई अड्डों पर 400 से ज्यादा उड़ानें रद्द हो गई थीं. हालांकि, गोबी मरूस्थल से करीब होने के कारण बीजिंग मार्च और अप्रैल में रेतीले तूफानों का सामना करता रहता है.



    वहीं, इस परेशानी से उबरने के लिए चीन ने पेड़ों की ऊंची दीवार 'ग्रेट ग्रीन वॉल' तैयार की है, ताकि उड़ती हुई धूल को रोका जा सके. इसके अलावा शहर में एयर कॉरिडोर्स की भी मदद ली गई है. जिसके जरिए रेत तेजी से गुजर जाती है. इन प्रयासों की मदद से तूफानों में तो कमी आई है, लेकिन शहरों को तेजी से हो रहे विस्तार के चलते चीन में पर्यावरण पर खासा दबाव पड़ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज