होम /न्यूज /दुनिया /कोरोना महामारी के बाद चीन में एक और बड़ा संकट, कांप उठा पूरा देश, जानें

कोरोना महामारी के बाद चीन में एक और बड़ा संकट, कांप उठा पूरा देश, जानें

चीन के कई हिस्‍सों में शीत लहर और ठंड के कारण तापमान शून्‍य से नीचे पहुंच गया है. ( फोटो- AP )

चीन के कई हिस्‍सों में शीत लहर और ठंड के कारण तापमान शून्‍य से नीचे पहुंच गया है. ( फोटो- AP )

चीन (China) में कोरोना महामारी (Corona epidemic) के साथ एक नया संकट आ गया है. देश में नेचुरल गैस की भारी कमी हो गई है, ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीन में कोरोना महामारी के साथ आया नया संकट
नेचुरल गैस की कमी से मची अफरा-तफरी
सोशल मीडिया पर लोगों ने चीन सरकार को कोसा

बीजिंग. चीन (China) में नेचुरल गैस की भारी कमी के कारण आम नागरिकों को भयानक ठंड से जूझना पड़ रहा है. पहले से ही कोरोना महामारी (Corona epidemic) के कारण नाराज लोगों ने नेचुरल गैस की कमी पर चीन सरकार को जमकर कोसा है. इस बारे में न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने बड़ी रिपोर्ट प्रकाशित की है. इसमें बताया गया है कि आम लोगों की शिकायतें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. चीन के उत्‍तरी प्रांत शांक्‍सी में भी ऐसे हालातों को बयां करता वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. चीन में लाखों लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं.

खबरों में कहा गया है कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने दिसंबर के पहले हफ्ते में अपनी कोरोना के प्रति जीरो कोविड” नीति को छोड़ दिया था, इसके कारण महामारी तेजी से फैली और अब गांव-गांव तक कोरोना फैल चुका है. न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में कई कस्‍बों और शहरों में धन की कमी देखी जा रही है. यहां लोगों को समय पर वेतन नहीं मिल पा रहा है और आम नागरिक भी नकदी की कमी से परेशान हैं. ऐसे में गैस की पर्याप्‍त आपूर्ति बनाए रखने को लेकर भी कमी आ गई है.

नेचुरल गैस पर सब्सिडी कम कर दी
इधर, स्‍थानीय सरकारों के बजट को समाप्‍त करने के उपाय भी हुए हैं. इससे चीन के ऊर्जा नियम और बुनियादी ढांचे में प्रणालीगत कमजोरियों को उजागर किया है. वहीं यूक्रेन रूस युद्ध के कारण भी चीन पर असर देखा जा रहा है. चीन लंबे समय से रूस से गैस का मुख्‍य आपूर्तिकर्ता रहा है. इस समय चीन को नेचुरल गैस की बेहद जरूरत है जो बीते साल की तुलना में 42 प्रतिशत बढ़ गई है. न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने बताया कि चीन में प्रांतीय और नगर पालिका सरकारों ने गैस पर प्रथागत सब्सिडी कम कर दी है.

भयानक ठंड सहने को मजबूर हुए नागरिक
इधर, सरकार ने भी नेचुरल गैस को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने को कहा है. इसके कारण यह घरों में आवश्‍यक खाना पकाने भर के लिए इस्‍तेमाल हो रही है जबकि अन्‍य कामों और हीटिंग के लिए नेचुरल गैस नहीं मिल पा रही है. ऐसे में आम नागरिक ठंड का प्रकोप सह रहे हैं. सरकार ने गैस की कमी पर ध्यान दिया है, लेकिन वे शायद ही इस स्थिति से बाहर निकल पाएं. ई चीन की शीर्ष आर्थिक नियोजन एजेंसी, राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के उपाध्यक्ष,लियान वेइलियांग ने एक समाचार सम्मेलन में कहा कि कुछ इलाकों और उद्यमों ने लोगों की आजीविका के लिए ऊर्जा की आपूर्ति और कीमत सुनिश्चित करने के उपायों को लागू नहीं किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि भविष्य में इसी तरह की समस्याओं से बचने की कोशिश करने के लिए चीन और अधिक प्राकृतिक गैस भंडारण स्थलों का निर्माण करेगा.

Tags: China, China news, Corona epidemic

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें