• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • इस बीमारी के चलते चीन ने भारत से सूअर आयात करने पर लगाया प्रतिबंध

इस बीमारी के चलते चीन ने भारत से सूअर आयात करने पर लगाया प्रतिबंध

अब भारत से सूअर नहीं खरीदेगा चीन

चीन (China) की कस्टम और एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री ने गुरूवार को बताया कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर (ASF) की रोकथाम के मद्देनज़र फिलहाल भारत से मांस के लिए सूअरों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

  • Share this:
    बीजिंग. सीमा विवाद (India-China Border Dispute) पर जारी टेंशन के बीच चीन ने भारत से सूअर (Pig) और जंगली सूअर (wild boar) आयात करने पर फ़िलहाल प्रतिबंध लगा दिया है. चीन (China) की कस्टम और एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री ने गुरूवार को बताया कि अफ्रीकन स्वाइन फीवर (ASF) की रोकथाम के मद्देनज़र फिलहाल भारत से मांस के लिए सूअरों के आयत पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

    चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक भारत के असम राज्य के कुछ हिस्सों में मई में कुछ सूअरों में ये बीमारी पायी गई है. चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ़ कस्टम और मिनिस्ट्री और एग्रीकल्चर एंड रूरल अफेयर्स ने असम के मामलों को ध्यान में रखते हुए फ़िलहाल सावधानी बरतते हुए सूअरों के आयत पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये बैन गुरूवार से ही लागू भी कर दिया गया है. रॉयटर्स के मुताबिक इस बैन के बाद चीन के लिए मुश्किलें बढ़ने वालीं हैं क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते सूअर पालन अपने निम्तम स्तर पर है, ऐसे में मांग को कैसे पूरा किया जाएगा ये अभी स्पष्ट नहीं है.

    लाखों सूअरों को मार दिया था चीन में
    बता दें कि अगस्त से अभी तक चीन में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की रोकथाम के लिए लाखों सूअरों को मारा जा चुका है. इस बीमारी ने चीन के सूअर पालन उद्योग को 29% की चपत लगाई है और वह इन्हें आयत करने के लिए मजबूर हो गया है. चीन के कृषि मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण के थम जाने के बाद अब आयत बंद करके फिर से देश में ही इस मांग को पूरा करने की तैयारी जारी है.

    जानकारों के मुताबिक अफ्रीकन स्वाइन फ़ीवर के चलते चीन की सूअर मांस उत्पादन इंडस्ट्री 16 साल में सबसे कम उत्पादन 42.6 मिलियन टन सालाना पर पहुंच गयी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के लगभग 60% सूअर इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. बीते दिसंबर में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के चलते चीन ने भारत ने बफलो मीट का आयात भी काफी कम कर दिया था. कुछ जानकारों का मानना है कि सूअरों के आयात पर लगे प्रतिबंध का संबंध सीमा पर दोनों देशों के बाच जारी तनाव से भी हो सकता है.



    ये भी पढ़ें:

    भारत-मलेशिया की 'नई दोस्ती' तो हो गई है लेकिन जाकिर नाईक का प्रत्यर्पण नहीं आसान

    स्वीडन के इतिहास में छिपा है लॉकडाउन न करने का राज, जानें पूरी कहानी

    रिपोर्ट में खुलासा: पाकिस्तान से दोस्ती की बड़ी कीमत वसूल रहा है चीन

    जानिए पांच वजहें, कैसे अमेरिका में कोरोना से 1 लाख लोगों ने जान गंवाई

    कैसे कोरोना वायरस ने बदल दिया हमारे गूगल सर्च का पैटर्न...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज