होम /न्यूज /दुनिया /चीन में कोरोना संक्रमण से राहत नहीं! विरोध-प्रदर्शन के बीच 35 हजार के करीब नए केस

चीन में कोरोना संक्रमण से राहत नहीं! विरोध-प्रदर्शन के बीच 35 हजार के करीब नए केस

चीन में सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर जबरदस्त विरोध चल रहा है. (Image: AFP)

चीन में सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर जबरदस्त विरोध चल रहा है. (Image: AFP)

China News: चीन में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का दायरा राज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीन में 1 दिसंबर को 34,980 नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किये गए हैं
नए मरीजों में 4,278 सिम्पटोमैटिक और 30,702 असिम्पटोमैटिक थे
चीन में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू की गई जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है

बीजिंग. चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों ने सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि देश में 1 दिसंबर को 34,980 नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें 4,278 लक्षणों वाले और 30,702 बिना लक्षणों वाले थे. एक दिन पहले चीन में 36,061 नए मामलों को दर्ज किया गया था, जो मौजूद आंकड़ों से कम है. दूसरी ओर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू की गई जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है.

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे की भी मांग की है. दशकों बाद यह सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध में सबसे बड़ा प्रदर्शन हो रहा है. विरोध प्रदर्शन बीजिंग और शंघाई समेत 8 शहरों में फैल चुका है, जिसके बाद से जनता के गुस्से को शांत करने के उद्देश्य से नियमों में कुछ ढील दी गई है, लेकिन जीरो कोविड रणनीति बरकरार रहेगी. हालांकि, चीनी सरकार ने विरोध या शी की आलोचना पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

क्या है जीरो कोविड पॉलिसी
जीरो कोविड पॉलिसी का उद्देश्य प्रत्येक कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अलग-थलग करना है. इस नीति ने अमेरिका समेत अन्य प्रमुख देशों की तुलना में चीन के कोविड मामलों की संख्या को कम रखने में मदद की है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में जो लोग चार महीनों से घर पर ही रह रहे हैं, उनके पास उपयुक्त भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की पहुंच नहीं है, इसलिए लोगों की बर्दाश्त करने की क्षमता अब जवाब दे रही है. सत्तारूढ़ दल ने पिछले महीने नियमों को बदलकर व्यवधान को कम करने का वादा किया था, लेकिन संक्रमण में बढ़ोतरी के बाद नियंत्रण को और बढ़ा दिया गया है.

Tags: China, Corona Cases, World news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें