Home /News /world /

करोड़ों का चंदा और नजदीकी संबंध! क्या महिला जासूस के जरिए ब्रिटिश सांसदों को फंसा रहा चीन?

करोड़ों का चंदा और नजदीकी संबंध! क्या महिला जासूस के जरिए ब्रिटिश सांसदों को फंसा रहा चीन?

एमआई-5 ने कहा कि जासूसी के शक में क्रिस्टीन ली (Christine Lee) नाम की महिला की सुरक्षा एजेंसियां निगरानी कर रही हैं.

एमआई-5 ने कहा कि जासूसी के शक में क्रिस्टीन ली (Christine Lee) नाम की महिला की सुरक्षा एजेंसियां निगरानी कर रही हैं.

China Spying on UK lawmakers: क्रिस्टीन ली लंदन की एक वकील हैं. वह लंदन में चीनी दूतावास की पूर्व मुख्य कानूनी सलाहकार भी रह चुकी हैं. वर्तमान में वह प्रवासी चीनी मामलों के कार्यालय की कानूनी सलाहकार हैं. ली वेस्टमिंस्टर में इंटर-पार्टी चाइना ग्रुप की सचिव भी हैं. उन पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लिए जासूसी करने का शक है.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई-5 ( Britain’s domestic spy service MI5) ने चीन की एक महिला जासूस को लेकर सांसदों को चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में कहा गया है कि ब्रिटेन की लेबर पार्टी को चंदा देने वाली एक महिला चीन की जासूस है. इस महिला का ब्रिटेन के एक पूर्व सांसद से नजदीकी संबंध भी बताया जा रहा है. एमआई-5 ने कहा कि जासूसी के शक में क्रिस्टीन ली (Christine Lee) नाम की महिला की सुरक्षा एजेंसियां निगरानी कर रही हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने कहा कि इस चीनी जासूस को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है. उसे फिलहाल देश से निकाला नहीं जा रहा है.

    ब्रिटिश संसद के स्पीकर की संसदीय सुरक्षा टीम ने वेस्टमिंस्टर में सभी सांसदों और साथियों को एक चेतावनी संदेश भेजा गया है. इसमें कहा गया था कि क्रिस्टीन ली चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग की ओर से जानबूझकर राजनीतिक हस्तक्षेप की गतिविधियों में लिप्त थीं. क्रिस्टीन ली लंदन की एक वकील हैं. वह लंदन में चीनी दूतावास की पूर्व मुख्य कानूनी सलाहकार भी रह चुकी हैं. वर्तमान में वह प्रवासी चीनी मामलों के कार्यालय की कानूनी सलाहकार हैं. ली वेस्टमिंस्टर में इंटर-पार्टी चाइना ग्रुप की सचिव भी हैं.

    कोरोना के शक में लोगों को जबरन मेटल बॉक्स में रख रहा चीन, देंखे Video

    स्पीकर को दी गई चेतावनी
    कंजरवेटिव पार्टी के पूर्व नेता सर इयान डंकन स्मिथ ने रॉयटर्स को बताया कि MI5 ने इस मामले के बारे में स्पीकर सर लिंडसे हॉयल से संपर्क किया था. इसके बाद उन्होंने संसद सदस्यों को चेतावनी दी है कि सांसद के साथ काम कर रहे चीनी सरकार के एजेंट ब्रिटेन में भी सक्रिय हैं. ऐसे मे उनको यहां से हटाने के लिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

    लेबर पार्टी और उसके एक सांसद को दिया करोड़ों का चंदा
    इस चीनी जासूस ने लेबर पार्टी के शीर्ष नेता जेरेमी कॉर्बिन के सहयोगी बैरी गार्डिनर को अपने बेटे डैनियल विल्क्स के साथ आज तक अपने कार्यालय में काम करने के लिए 500,000 पाउंड से अधिक का दान दिया है. यह भी बताया गया है कि उसने लेबर पार्टी को कई टुकड़ों में सैकड़ों हजारों पाउंड से अधिक का दान किया है. पांच साल पहले उसकी फंडिंग के बारे में सवाल पूछे गए थे लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई थी.

    दूसरी पार्टियों के साथ भी इस जासूस के अच्छे संबंध
    क्रिस्टीन ली के कंजरवेटिव पार्टी के साथ भी संबंध हैं. डेविड कैमरन के प्रधानमंत्री रहते हुए वह कई बार उनसे मिल चुकी है. जनवरी 2019 में ब्रिटिश चीनी परियोजना के माध्यम से चीन के साथ अच्छे संबंधों में उनके योगदान की सराहना करते हुए तत्कालीन प्रमुख थेरेसा मे को पॉइंट ऑफ लाइट अवॉर्ड दिया था. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Britain, China

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर