Home /News /world /

चीन को रास नहीं आई भारत-वियतनाम की दोस्ती, बॉर्डर के पास बना डाला मिसाइल बेस

चीन को रास नहीं आई भारत-वियतनाम की दोस्ती, बॉर्डर के पास बना डाला मिसाइल बेस

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

ड्रैगन ने दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में जारी तनाव के बीच अब वियतनाम (Vietnam) के पास मिसाइल बेस बनाया है. साउथ चाइना सी नाम के एनजीओ ने चीन की चाल का खुलासा करते हुए कहा कि इस मिसाइल बेस के पास ही एक हेलिकॉप्टर बेस को भी बनाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    हनोई. चीन (China) के इन दिनों यूं तो काफी देशों के साथ रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं. लेकिन वह भी ऐसा है कि किसी ना किसी से आए दिन पंगे लेने से बाज नहीं आ रहा. अब चीन ने वियतनाम (Vietnam) से पंगा लेते हुए बॉर्डर के पास मिसाइल बेस बनाया है. चीनी सेना ने यहां जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को तैनात किया है. गुरुवार को वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने एक एनजीओ की सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रही चीनी मिसाइल बेस को लेकर जांच कराने की बात की है. दरअसल, चीन वियतनाम से उसी दिन से चिढ़ा हुआ है जब से वियतनाम के प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था.

    वियतनामी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ले ती तू हांग ने कहा कि स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में आई इस तस्वीर के सत्यता की हम जांच कर रहे . चीन का यह मिसाइल बेस वियतनाम की सीमा से मात्र 20 किलोमीटर की दूरी पर बना है. बताया जा रहा है कि वियतनाम के साथ संबंधों में आई खटास के बाद दबाव बनाने की रणनीति के अंतर्गत चीन ने इस मिलाइस बेस को गुआंग्शी प्रांत के निगमिंग काउंटी में तैयार किया है.

    ये भी पढ़ें: भारत के बाद अब चीन देगा नेपाल को Corona वैक्सीन की 5 लाख खुराक

    हेलिकॉप्टर बेस भी बनाया
    साउथ चाइना सी नाम के एनजीओ ने चीन की चाल का खुलासा करते हुए कहा कि इस मिसाइल बेस के पास ही एक हेलिकॉप्टर बेस को भी बनाया गया है. इस सैटेलाइट तस्वीर में मिसाइल के 6 लॉन्चर साफ-साफ दिखाई दे रहे हैं. कुछ सप्ताह पहले ही चीन ने ऐलान किया था कि उसकी वायुसेना के बमवर्षक विमानों ने अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रुजवेल्ट पर हमले की मॉक ड्रिल की है.

    Tags: Breaking News, China, China india lac, Missile trial, Trending news, Vietnam

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर