साउथ चाइना सी में अमेरिकी नौसेना के जहाजों को देख गुस्साया चीन, दागीं मिसाइलें

फोटो सौ. (ट्विटर- @SCS_PI)

दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में अमेरिकी नौसेना के जहाज दाखिल हुए थे तो चीन (China) ने लाइव फायर ड्रिल कर डाली. चीन ने अपनी लंबी दूरी की मिसाइलें दाग दीं.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन अभी भी अमेरिका (America) से दुश्मनी लेने से बाज नहीं आ रहा है. दक्षिण चीन सागर (South China Sea) को लेकर दुनिया के कई देशों के साथ उसके संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं. इसी कड़ी में जब दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के जहाज दाखिल हुए तो चीन के जंगी जहाजों ने लाइव-फायर ड्रिल कर डाली.

    साउथ चाइना सी प्रोबिंग इनिशिएटिव (SCSPI) के मुताबिक अमेरिका के यूएसएस माकिन आइलैंड और यूएसएस सॉमरसेट इस क्षेत्र में दाखिल हो गए. SCSPI बीजिंग आधारित थिंक टैंक है जो दक्षिणी चीन सागर में पश्चिमी सेना के मूवमेंट को ट्रैक करता है. समूह ने एक ग्राफिक तैयार किया है जिसके मुताबिक एक जहाज ताइवान के दक्षिण से आया और दूसरे फिलिपींस की ओर से. इसके बाद चीन ने लाइन-फायर अभ्यास कर डाला. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ड्रिल का पहले से कोई प्लान नहीं था. इसमें लंबी-दूरी के हथियारों का इस्तेमाल किया गया. टाइप 056A Enshi, Yongzhou और Guangyuan छोटे जंगी जहाजों ने ऑपरेशन में हिस्सा लिया.

    ये भी पढ़ें: Corona: 2020 के अंत तक कनाडा दे सकता है Moderna की वैक्सीन को मंजूरी

    चीनी सेना के js7tv के मुताबिक इस ऑपरेशन में डमी दुश्मन के जहाजों को उड़ाया गया और मिसाइल इंटरसेप्शन टेस्ट किए गए. इसके साथ वीडियो भी शेयर किया गया जिसमें चीनी जहाज आग के गोले उगल रहे थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.