लाइव टीवी

चीन का आरोप- सिक्किम में सीमा पर भारत ने रोका था सड़क निर्माण

News18Hindi
Updated: June 27, 2017, 11:27 AM IST

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने आरोप लगाया कि भारत की फौज चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्शन में एक इलाके में एक सड़क के निर्माण को रोक रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 27, 2017, 11:27 AM IST
  • Share this:
चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने आरोप लगाया कि भारत की फौज चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्शन में एक इलाके में एक सड़क के निर्माण को रोक रही है. उसका कहना है कि इस कदम से सीमा पर अमन चैन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है. चीन ने इस इलाके को अपनी 'संप्रभुता वाला क्षेत्र' होने का दावा किया.

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकियांग ने एक बयान में कहा कि चीन ने पिछले दिनों दोंगलांग क्षेत्र में एक सड़क का निर्माण शुरू किया था. लेकिन वास्तविक नियंत्रण रेखा 'एलएसी' पार कर रहे भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया.

बयान में संधि का किया जिक्र
बयान के मुताबिक, 'सिक्किम में चीन-भारत सीमा का निर्धारण ऐतिहासिक संधि के माध्यम से किया गया. भारत की आजादी के बाद भारत की सरकार ने बार-बार लिखित में इस बात की पुष्टि की है कि दोनों पक्षों को सिक्किम सीमा पर कोई आपत्ति नहीं है. चीन द्वारा सड़क का निर्माण अपने क्षेत्र में किया गया पूरी तरह संप्रभुता का कृत्य है और भारत को इसमें दखल देने का कोई अधिकार नहीं है. इसमें कहा गया कि पहले चीनी पक्ष ने भारतीय पक्ष को इस मुद्दे पर जानकारी दी थी.

सीमा पर अमन चैन प्रभावित
बयान के मुताबिक, 'इस संदर्भ में भारतीय सैनिकों ने एकपक्षीय तरीके से समस्या को बढ़ावा दिया जो दोनों पक्षों के बीच संबंधित समझौते का और दोनों देशों के नेताओं के बीच परस्पर सहमति का उल्लंघन है. इसमें कहा गया, इससे सीमा पर अमन चैन गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है. चीन भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन अपने वैध अधिकारों और हितों की भी मजबूती से रक्षा करता है.

टकराव के बाद तनावबयान के मुताबिक, 'हमें उम्मीद है कि भारत अब चीन के साथ मिलकर काम करेगा और सीमा की समस्या को जटिल करने वाली कोई कार्वाई नहीं करेगा. द्विपक्षीय संबंधों के सही तरह विकास की रफ्तार को संयुक्त रूप से बनाए रखा जाएगा. 'सिक्किम के एक सुदूरवर्ती क्षेत्र में भारतीय सेना और पीएलए के जवानों के बीच टकराव के बाद तनाव पसर गया था. इसके बाद चीनी सैनिकों ने सीमा पर भारत की तरफ बंकरों को तबाह किया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2017, 10:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर