चीन में अब तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे लोग, इस वजह से जिनपिंग सरकार ने बदले नियम...

फोटो सौ. (Reuters)

फोटो सौ. (Reuters)

चीन (China) ने अपनी दो बच्चों की नीति (Two Children Policy) को खत्म करने का फैसला लिया है. साथ ही घोषणा की है कि अब चीन में युगल को दो की जगह तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति होगी.

  • Share this:

बीजिंग. जहां दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या (Population) एक परेशानी बनती जा रही है. इसकी वजह से खाद्य सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक और तमाम क्षेत्रों में संघर्ष करना पड़ रहा है और दुनिया जनसंख्या को नियंत्रण में लाने की कोशिश कर रही है, ऐसे में चीन (China) से एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल चीन ने अपनी दो बच्चों की नीति को खत्म करने का फैसला लिया है और उन्होंने घोषणा की है कि अब चीन में युगल को दो की जगह तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति होगी.

सरकारी मीडिया झिंहुआ के मुताबिक राष्ट्रपति ज़ी जिनपिंग ने पोलित ब्यूरो मीटिंग में इस बदलाव को फैसला लिया. इस फैसला लेने की वजह दशक में एक बार होने वाली जनगणना है, जिसमें मालूम चला है कि चीन की जनसंख्या में जो बढ़ोतरी हुई है वो पिछले एक दशक में सबसे कम है. इस वजह से देश की राजधानी बीजिंग पर जनसंख्या को बढ़ाने का दबाव बढ़ता जा रहा है जिससे घटती जनसंख्या पर लगाम लगाई जा सके.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: जून में 3 नए अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन पर भेजेगा चीन, क्रू में नहीं शामिल होगी कोई महिला
पिछले साल करीब 1 करोड़ 20 लाख बच्चों ने लिया जन्म

मई महीने की शुरुआत में चीन की जनगणना की रिपोर्ट जारी की गई जिसके मुताबिक पिछले साल करीब 1 करोड़ 20 लाख बच्चों ने जन्म लिया. 2016 के आंकड़ों (1 करोड़ 80 लाख) की तुलना में ये उल्लेखनीय गिरावट है. और 1960 से जन्मदर की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है. ऐसा समझा जा रहा है कि जनगणना का डेटा सामने आने के बाद चीन ने परिवार नियोजन की नीति में बदलाव किया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज