होम /न्यूज /दुनिया /चीन: सख्त कोविड कंट्रोल पॉलिसी के खिलाफ शंघाई और दूसरे शहरों में विरोध प्रदर्शन, लगे जिनपिंग विरोधी नारे

चीन: सख्त कोविड कंट्रोल पॉलिसी के खिलाफ शंघाई और दूसरे शहरों में विरोध प्रदर्शन, लगे जिनपिंग विरोधी नारे

सख्त कोविड नियमों के खिलाफ चीन में लोगों का गुस्सा भड़का. (ANI)

सख्त कोविड नियमों के खिलाफ चीन में लोगों का गुस्सा भड़का. (ANI)

China: शंघाई और कई शहरों में सख्त कोविड कंट्रोल नियमों के खिलाफ लोगों को गुस्सा अब सड़कों पर आ गया है. विरोध प्रदर्शनों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सख्त कोविड पॉलिसी के खिलाफ शनिवार रात को शंघाई सहित कई शहरों में जनता का गुस्सा फूटा.
लोगों ने इसके विरोध में प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.
शंघाई में एक भीड़ ने ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ और ’स्टेप डाउन जिनपिंग’ के नारे लगाए.

शंघाई. चीन में लगी सख्त कोविड पॉलिसी के खिलाफ शनिवार रात को शंघाई सहित कई शहरों में जनता का गुस्सा फूट पड़ा. लोगों ने इसके विरोध में प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. शंघाई में एक भीड़ ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और उसके नेता शी जिनपिंग से पद छोड़ने की भी मांग की. लोगों ने ‘स्टेप डाउन सीसीपी’ और ’स्टेप डाउन जिनपिंग’ के नारे लगाए. चीन में ये एक तरह का दुर्लभ नजारा था. जिससे साफ है कि सख्त कोविड लॉकडाउन के कारण आम लोगों की हताशा बढ़ती ही जा रही है. इन विरोध प्रदर्शनों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर किए गए.

सख्त कोविड नियमों के खिलाफ सबसे पहले पश्चिमी चीन में झिंजियांग प्रांत की राजधानी उरुमकी में शुक्रवार को लोगों का गुस्सा भड़का था. इसके बाद सड़क पर एक विरोध प्रदर्शन किया गया. वहां एक दिन पहले एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए थे. कई चीनी लोगों का कहना है कि कोविड प्रतिबंधों के कारण लोगों को अपने घरों से भागने में कठिनाई हुई थी. जिसके कारण उनकी मौत हो गई. इसके बाद पूरे देश में कई शहरों में सख्त कोविड नियमों के खिलाफ गुस्सा भड़क उठा.

China: शिनजियांग के अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत, लगे ‘खत्म करो कोविड लॉकडाउन’ के नारे

बहरहाल शनिवार को सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन शंघाई में हुआ, जहां कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों सहित सैकड़ों लोग इसमें शामिल हुए थे. ये लोग मृतकों का शोक मनाने के लिए मोमबत्तियों और कार्डों के साथ उरुमकी रोड के एक चौराहे पर इकट्ठा हुए थे. भीड़ को रोकने के पुलिस के प्रयासों को धता बताते हुए लोगों की संख्या लगातार बढ़ती गई और फिर नारेबाजी शुरू हो गई. लोगों ने कोविड नियंत्रण में ढील देने की मांग की. चीन की कठोर कोविड नीतियों को देश की हालिया आर्थिक मंदी से जोड़ा जा रहा है. कोविड के नियमों के कारण रेस्तरां, टूर ऑपरेटरों और अन्य छोटे व्यवसायों को चोट पहुंची है.

Tags: China, Covid protocal, Protest, Xi jinping

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें