Home /News /world /

china coronavirus with surge in fresh infections shanghai reports 5487 new covid cases

चीन के 27 शहरों में लॉकडाउन, बीजिंग में शादी और अंतिम संस्कार पर रोक

कोरोना वायरस तेजी से चीन के अलग-अलग प्रांत और शहरों में फैलता जा रहा है. ऐसे में चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कड़े प्रतिबंधों का असर दिखाई नहीं दे रहा.

कोरोना वायरस तेजी से चीन के अलग-अलग प्रांत और शहरों में फैलता जा रहा है. ऐसे में चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कड़े प्रतिबंधों का असर दिखाई नहीं दे रहा.

कोरोना वायरस तेजी से चीन के अलग-अलग प्रांत और शहरों में फैलता जा रहा है. ऐसे में चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कड़े प्रतिबंधों का असर दिखाई नहीं दे रहा. वहीं, इन प्रतिबंधों के कारण लोग भूखों मरने को मजबूर हैं.

बीजिंग. चीन में कोरोना महामारी (China Covid News) को लेकर सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण कोहराम मचा है,. जीरो कोविड पॉलिसी के कारण चंद केस सामने आने पर भी करोड़ों की आबादी वाले शहर में तुरंत लॉकडाउन लगा दिया जा रहा है. सख्ती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्तमान में चीन के 27 शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है. इन शहरों में रहने वाली 16.5 करोड़ की आबादी अपने-अपने घरों में कैद है.

इनमें सबसे बुरी स्थिति चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई और राजनीतिक राजधानी बीजिंग की है. यहां लोगों का हफ्ते में तीन बार टेस्ट किया जा रहा है. वहीं, सवा दो करोड़ की आबादी वाले चीन के बीजिंग में सभी स्कूल बंद कर शादी और अंतिम संस्कार पर रोक लगाई है.

कोरोना की दस्तक के साथ चाइना ने फिर कर दी किलेबंदी, पॉज़िटिव केस मिलते ही खड़ी कर दी लोहे की दीवार!

महामारी के दौरान, चीन अपनी जीरो कोविड पॉलिसी पर अड़ा हुआ है. इसके तहत वायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन, मास टेस्टिंग, क्वारंटीन और सीमाएं बंद करने जैसे कठोर कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रॉन वेरिएंट के कारण तेजी से बढ़ते मामलों ने चीन की इस पॉलिसी पर ही सवालिया निशान लगा दिए हैं. कोरोना वायरस तेजी से चीन के अलग-अलग प्रांत और शहरों में फैलता जा रहा है. ऐसे में चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कड़े प्रतिबंधों का असर दिखाई नहीं दे रहा. वहीं, इन प्रतिबंधों के कारण लोग भूखों मरने को मजबूर हैं.

चीन के 27 शहरों में 16.5 करोड़ लोग कैद
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने देशभर के कम से कम 27 शहरों में पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन लगाया हुआ है. ऐसे में इन प्रतिबंधों की जद में 16.5 करोड़ लोग हैं. इन लोगों को घरों से निकलने नहीं दिया जा रहा. लॉकडाउन से पहले नए इलाकों में कोई भी चेतावनी जारी नहीं की जा रही. ऐसे में अचानकर बाहर निकलने से रोकने के कारण अराजकता पैदा हो रही है.

चीन के इस शहर में 160 दिनों से लगा है लॉकडाउन, 2 लाख लोग शहर छोड़ने को मजबूर

खाने-पीने के सामानों की हो रही किल्लत
लोगों को खाने-पीने की चीजें स्टॉक करने का भी मौका नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में एक से दो केस मिलने के बाद भी शहर के लोग लॉकडाउन के डर से खरीदारी करने लग रहे हैं. इस कारण चीन के शहरों में खाने-पीने और दूसरे जरूरी सामानों की किल्लत होने लगी है.

Tags: China, Coronavirus 2nd Wave, Lockdown

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर