चीनी अदालत का फैसला- घरेलू काम के बदले पूर्व पत्नी को पति देगा 5.5 लाख रुपए

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

चीन (China) की एक अदालत (Court) ने एक युवक को अपनी पूर्व पत्नी को वर्षों के अवैतनिक घरेलू काम के बदले 50 हजार युआन का भुगतान करने का आदेश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 3:31 PM IST
  • Share this:

बीजिंग. चीन (China) की एक अदालत ने एक युवक को अपनी पूर्व पत्नी को वर्षों के अवैतनिक घरेलू काम के बदले 50 हजार युआन (लगभग 5.5 लाख रुपये) का भुगतान करने का आदेश दिया है. तलाक के मामले में अदालत (Court) के इस अभूतपूर्व फैसले से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. चीन में साल की शुरुआत में अमल में आई नई नागरिक संहिता के तहत तलाक लेने वाले लोगों को यह अधिकार दिया गया है कि वे घरेलू जिम्मेदारियों के निर्वहन के बदले साथी से हर्जाने की मांग कर सकें.

बीजिंग की अदालत में तलाक की अर्जी पर सुनवाई के दौरान वांग ने कहा कि पांच साल की शादी के दौरान उसने बच्चों की परवरिश के साथ ही सारे घरेलू काम अकेले दम पर निपटाए. पति चेन दफ्तर जाने के अलावा कोई काम नहीं करता था. वांग ने बच्चों की देखभाल और घरेलू कामकाज के बदले अतिरिक्त भुगतान की मांग की थी. अदालत ने चार फरवरी को दिए अपने फैसले में कहा कि वांग ने चेन के मुकाबले ज्यादा घरेलू जिम्मेदारियां निभाईं. उसे बच्चों के संरक्षण और 2000 युआन (करीब 22 हजार रुपये) प्रति माह एलिमनी के साथ 50 हजार युआन (लगभग 5.5 लाख रुपये) अतिरिक्त भुगतान किया जाना चाहिए. हालांकि, वांग ने 1.6 लाख युआन (लगभग 18 लाख रुपये) हर्जाने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें: आखिर क्‍यों वुहान की लैब या बाजार से नहीं फैला कोरोना वायरस, जांच कर रहे डॉक्‍टर ने समझाया

चीन में ट्विटर सरीखी वेबसाइट वीबो पर ''स्टे-एट-होम वाइफ रिसीव्स 50000 युआन हाउसवर्क कंपनसेशन'' हैशटैग छाया हुआ है. यूजर चार से 24 फरवरी के बीच इसके तहत 57 करोड़ से अधिक प्रतिक्रियाएं दे चुके हैं. ज्यादातर उपयोगकर्ताओं ने महिला को उसके त्याग और समर्पण के बदले पर्याप्त भुगतान न दिए जाने की आलोचना की. आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) का अनुमान है कि चीनी महिलाएं रोजाना औसतन चार घंटे अवैतनिक श्रम करती हैं. यह अवधि पुरुषों से ढाई गुना ज्यादा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज