Home /News /world /

चीन के पहले Monkey B वायरस से संक्रमित शख्स की मौत, जानें कितना है घातक...

चीन के पहले Monkey B वायरस से संक्रमित शख्स की मौत, जानें कितना है घातक...

फोटो सौ. (CNN)

फोटो सौ. (CNN)

बीजिंग (Beijing) के एक पशु चिकित्सक में मंकी बी वायरस के रूप में चीन के पहले मानव संक्रमण मामले की पुष्टि की गई थी. अब वायरस से उसकी मौत हो गई है लेकिन मरीज के करीबी फिलहाल इस वायरस (Virus) से सुरक्षित हैं.

    बीजिंग.  बीजिंग (Beijing) के एक पशु चिकित्सक में मंकी बी वायरस के रूप में चीन के पहले मानव संक्रमण मामले की पुष्टि की गई थी. अब वायरस से उसकी मौत हो गई है लेकिन मरीज के करीबी फिलहाल इस वायरस (Virus) से सुरक्षित हैं. उनमें ये वायरस नहीं पाया गया है.

    53 वर्षीय पशु चिकित्सक, जो गैर-मानव प्राइमेट्स पर शोध करने वाली संस्था के लिए काम करते थे, में मार्च की शुरुआत में दो मृत बंदरों को विच्छेदित करने के एक महीने बाद मतली और उल्टी के शुरुआती लक्षण दिखे. चीन सीडीसी वीकली इंग्लिश प्लेटफॉर्म ऑफ चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शनिवार को इसका खुलासा किया.



    ये भी पढ़ें: Monkeypox: अमेरिका के टेक्सास में मिला 'मंकीपॉक्स' का पहला मरीज़, शरीर में निकल आए बड़े-बड़े फोड़े

    ये वायरस बेहद घातक है क्योंकि, इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 70 से 80 प्रतिशत है. शोधकर्ताओं ने अप्रैल में पशु चिकित्सक के Cerebrospinal Fluid को एकत्र किया और उसे मंकी वायरस (BV) के लिए पॉजिटिव पाया. हालांकि, उसके करीबी लोगों के सैंपल वायरस के लिए निगेटिव पाए गए. इस वायरस की पहचान 1932 में हुई थी. यह वायरस सीधे संपर्क और शारीरिक स्रावों के आदान-प्रदान के माध्यम से फैलता है.

    Tags: China

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर