मध्य चीन में बाढ़ से हालात बेकाबू, सड़कों पर बह रही गाड़ियां, 12 लोगों की मौत

झेंगझोऊ में मंगलवार शाम चार से पांच बजे के बीच हुई बारिश के दौरान करीब 20 सेंटीमीटर तक पानी भर गया.

भारी बारिश के कारण सड़कें नदियों में तब्दील हो गई और ‘सबवे स्टेशन’ और कई गाड़ियां डूब गईं. सामने आई एक वीडियो में शहर पानी से भरा हुआ नजर आ रहा है और वाहन उसमें तैरते दिख रहे हैं.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन की एक प्रांतीय राजधानी में बाढ़ संबंधी घटनाओं (Flood) में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है. भीषण बाढ़ के कारण लोग सबवे स्टेशनों और स्कूलों में फंस गए, कई वाहन बह गए और कई लोगों को रातभर कार्यालयों में ही रुकना पड़ा. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने ‘हेनान मौसम एजेंसी’ के हवाले से बताया कि हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझोऊ में मंगलवार शाम चार से पांच बजे के बीच हुई बारिश के दौरान करीब 20 सेंटीमीटर तक पानी भर गया.

    भारी बारिश के कारण सड़कें नदियों में तब्दील हो गई और ‘सबवे स्टेशन’ और कई गाड़ियां डूब गईं. सामने आई एक वीडियो में शहर पानी से भरा हुआ नजर आ रहा है और वाहन उसमें तैरते दिख रहे हैं.‘शिन्हुआ’ ने बताया कि बाढ़ संबंधी हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई है और करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

    उत्तर पश्चिमी चीन में बारिश के कारण दो बांध ढहे, लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेजा



    कभी भी ढह सकता है बांध
    लुओयांग शहर में यिहेतान बांध पर भी खतरा मंडरा रहा है. जो किसी भी समय गिर सकता है. अधिकारियों का कहना है कि चीन की पीपल लिब्रेशन आर्मी के एक डिविजन को राहत एवं बचाव कार्य के लिए भेजा गया है (China Floods Climate Change). वहीं झेंगझोऊ एयरपोर्ट ने मंगलवार शाम को घोषणा करते हुए कहा वह एयरपोर्ट से आने-जाने वाली मेट्रो और इंटर-सिटी ट्रेनों को अस्थायी रूप से निलंबित कर रहा है. साथ ही स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे (1200 GMT) से बुधवार को दोपहर 12 बजे तक आने वाली उड़ानों पर रोक रहेगी.

    साउथ चाइना सी में ऐसे गंदगी फैला रहा चीन, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे मानव मल के ढेर

    दर्जनों शहरों की सड़कें पानी में डूबीं
    सोशल मीडिया पर बाढ़ की हैरान कर देने वाली तस्वीरें भी सामने आ रही हैं (China Floods Dam Collapse). जिनमें सड़कों पर पानी भरा नजर आ रहा है. इस वीकेंड की शुरुआत में तेज बारिश शुरू हुई थी, जिसके कारण नदियों का जल स्तर बढ़ गया और दर्जनों शहरों की सड़कें पानी में डूब गईं. इसके अलावा हजारों की संख्या में सैनिकों को लोगों की मदद के लिए तैनात किया गया है (China Floods 2021 Today). राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी प्रशासन से कहा है कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, बाढ़ से बचाव के उपाय अपनाने और आपदा राहत उपाय करने को हर स्तर पर प्राथमिकता दी जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.