होम /न्यूज /दुनिया /

ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को टैक्स छूट जैसी कई सुविधाएं, आखिर चीन ने क्यों उठाया ये कदम?

ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को टैक्स छूट जैसी कई सुविधाएं, आखिर चीन ने क्यों उठाया ये कदम?

चीन ने बच्चों के जन्म दर को बढ़ाने के लिए नए भत्तों का ऐलान किया है.

चीन ने बच्चों के जन्म दर को बढ़ाने के लिए नए भत्तों का ऐलान किया है.

मंगलवार को सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों का ऐलान किया है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीन में जनसंख्या 2025 तक कम होने लगेगी.

  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

साल 1980 से 2015 तक सरकार ने एक बच्चे की नीति चलाई थी, जिसे साल 2016 में खत्म कर दिया गया.
चीन की सरकार ने अब माता-पिता को तीन बच्चों को जन्म देने का अधिकार दिया है.
माता-पिता को प्रोत्साहित करने के लिए चीन सरकार ने कई भत्तों का ऐलान किया है.

बीजिंग. चीन में जन्म दर रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई सारे भत्तों की घोषणा की है. मंगलवार को सरकार ने परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई भत्तों का ऐलान किया है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि चीन में जनसंख्या 2025 तक कम होने लगेगी. बता दें कि चीन इस वक्त जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है. साल 2016 में बीजिंग ने एक बच्चे के नियम को खत्म कर दिया था और साल 2021 में तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी. लेकिन पिछले 5 सालों में जन्म दर में काफी गिरावट आई है. मंगलवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने केंद्र और प्रांतीय सरकारों से प्रजनन स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ाने और देभर में चाइल्डकेयर सेवाओं में सुधार करने का आग्रह किया है.

उन्होंने स्थानीय सरकारों को बताया कि सक्रिय प्रजनन सहायता उपायों को लागू करने की आवश्यकता है. इसमें सब्सिडी, टैक्स छूट, बेहतर स्वास्थ्य बीमा, युवा परिवारों के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार सहायता प्रदान करना शामिल है. साथ ही यह भी सलाह दिया है कि चाइल्डकेयर सेवाओं की भारी कमी को कम करने के लिए सभी प्रांतों को साल के आखिरी तक दो से तीन वर्ष की आयु के बच्चे के लिए नर्सरी उपलब्ध कराएं.

चीन के अमीर शहरों में महिलाओं को अधिक बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से टैक्स और हाउसिंग क्रेडिट, शैक्षिक लाभ और साथ ही नकद इनाम भी दिया जा रहा है. नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के मुताबिक चीन का जन्म दर पिछले साल प्रति 1000 लोगों पर 7.52 जन्म तक गिर गई. 1949 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से सबसे कम संख्या रही है.

Tags: China

अगली ख़बर