होम /न्यूज /दुनिया /China Coronavirus: चीन में कड़े प्रतिबंध, बिजनेस ठप होने के डर से हांगकांग में मिली थोड़ी राहत

China Coronavirus: चीन में कड़े प्रतिबंध, बिजनेस ठप होने के डर से हांगकांग में मिली थोड़ी राहत

चीन में सख्त प्रतिबंधों के बावजूद हांगकांग में कोविड नियमों में थोड़ी ढील दी गई.  (Photo: AFP)

चीन में सख्त प्रतिबंधों के बावजूद हांगकांग में कोविड नियमों में थोड़ी ढील दी गई. (Photo: AFP)

China Covid 19 Restrictions Rules: चीन में जीरो कोविड नीति के कारण कई शहरों में सख्त लॉकडाउन है. जबकि हांगकांग में बिजन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हांगकांग में कोविड के सख्त नियमों में पिछले कुछ समय से ढील दी गई.
हांगकांग में सितंबर के आखिरी हफ्ते कुछ सख्त यात्रा प्रतिबंधों को समाप्त करने की घोषणा की गई.
हांगकांग में अनिवार्य होटल क्वारंटाइन जैसे प्रतिबंधों का अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी असर पड़ा था.

हांगकांग. चीन में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सरकार की सख्त जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ लोगों का गुस्सा भी उसी रफ्तार से बढ़ रहा है और कई शहरों में लॉकडाउन को खत्म करने की मांग को लेकर लोगों ने बढ़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन भी किया है. इसके विपरीत हांगकांग में कोविड के सख्त नियमों में पिछले कुछ समय से ढील दी गई. हांगकांग में सितंबर के आखिरी हफ्ते कुछ सख्त यात्रा प्रतिबंधों को समाप्त करने की घोषणा की गई. जिससे वहां के निवासियों और व्यवसायों को राहत मिली. हांगकांग में अनिवार्य होटल क्वारंटाइन जैसे प्रतिबंधों का अर्थव्यवस्था पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा था.

हांगकांग में पिछले ढाई साल से कड़े जीरो-कोविड नियमों का पालन किया गया, जिससे दूसरे देशों में लॉकडाउन के खत्म होते ही ब्रेन ड्रेन तेज हो गया है. हांगकांग में प्रतिबंधों से छूट के बाद अब केवल चीन की मुख्य भूमि पर ही अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर लंबा क्वारंटाइन कायम है. हांगकांग में विदेशों से आने वालों के लिए मौजूदा तीन दिनों का होटल क्वारंटाइन खत्म कर दिया गया. हांगकांग में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए जो नियम जारी किए गए उनके मुताबिक यात्रियों के आगमन पर पीसीआर जांच की जाएगी. उन्हें पहले तीन दिनों के लिए रेस्तरां और बार में जाने से रोका जाएगा. अगर किसी के टेस्ट का नतीजा पॉजिटिव पाया गया तो उनको होटलों या सरकारी शिविरों में रखा जाएगा. चीनी की मुख्य भूमि से हांगकांग में प्रवेश पर लगे कोटे को भी हटा दिया गया है.

चीन में कोरोना लहर के पीछे क्या हैं बड़े कारण…’जीरो कोविड पॉलिसी’ की जरूरत भी है? समझें

20 अक्टूबर 2022 को जारी हांगकांग सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक हांगकांग पहुंचने पर अब आपको होटल में क्वारंटाइन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप तीन दिनों की चिकित्सा निगरानी में रहेंगे. चिकित्सा निगरानी के दौरान आपको रेस्तरां और बार सहित कुछ परिसरों में प्रवेश करने से रोका जाएगा. 12 या उससे अधिक उम्र के गैर-हांगकांग निवासियों को हांगकांग में आने के लिए पूरी तरह से टीका लगा होना चाहिए या चिकित्सा छूट प्रमाण पत्र हासिल करना होगा. आपको ऑनलाइन स्वास्थ्य घोषणा को पूरा करना होगा. लोगों को अपनी उड़ान में सवार होने के 24 घंटों के भीतर जारी किए गए एक निगेटिव COVID-19 (RAT) टेस्ट का प्रमाण देना होगा. हांगकांग पहुंचने पर आपका एक COVID-19 (RAT) के साथ-साथ (PCR) टेस्ट होगा.

Tags: China, Coronavirus, COVID 19

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें