बाढ़ में डूबी है चीन की आईफोन सिटी, 24 घंटे में 18 इंच हुई बारिश

झेंग्झौ में आमतौर पर लगभग 640.8 मिलीमीटर की औसत वार्षिक वर्षा होती है. (AP)

China heavy rain and Flood: झेंग्झौ में मंगलवार को शाम 5 बजे से 24 घंटों में रिकॉर्ड 457.5 मिलीमीटर (18 इंच) बारिश हुई. भारी बारिश और बाढ़ के कारण शहर में आने वाली उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं. जबकि स्थानीय लोगों को सुरक्षित क्षेत्र में निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन इन दिनों कुदरत का कहर झेल रहा है. यहां कई इलाके बाढ़ग्रस्त (Flood) हैं और कुछ दिन से भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही है. चीन में हेनान के मध्य प्रांत के झेंग्झौ शहर में 24 घंटे में 18 इंच मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गई. भारी बारिश में कई घर टूट गए और सड़कें धंस गई हैं. झेंग्झौ शहर में एक बांध भी धंस गया है. इस बीच रेस्क्यू टीम ने अब तक 2 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

    झेंग्झौ एपल आईफोन (Apple iPhones) का दुनिया के सबसे बड़ा उत्पादक शहर है. ब्लूमबर्ग समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां बारिश में कम से कम 12 लोगों की जान भी गई है. झेंग्झौ में मंगलवार को शाम 5 बजे से 24 घंटों में रिकॉर्ड 457.5 मिलीमीटर (18 इंच) बारिश हुई. भारी बारिश और बाढ़ के कारण शहर में आने वाली उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं. जबकि स्थानीय लोगों को सुरक्षित क्षेत्र में निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है. झेंग्झौ में आमतौर पर लगभग 640.8 मिलीमीटर की औसत वार्षिक वर्षा होती है.

    चीन में दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन शुरू, 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है रफ्तार

    भारी बारिश के कारण शहर में 24 घंटे से बिजली कट गई है. सड़कों पर लबालब पानी भरा हुआ है. बाढ़ के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर हो रहे हैं, इनमें गाड़ियों को सड़कों पर डूबते देखा जा सकता है.

    ग्रीनपीस पूर्वी एशिया जलवायु और ऊर्जा प्रचारक लियू जुनयान ने कहा, “जलवायु परिवर्तन ने पिछले 20 वर्षों में गर्मी की लहरों और बाढ़ जैसे चरम मौसम को अधिक बार और अधिक घातक बना दिया है.” उन्होंने कहा, 'उत्तरी अमेरिका और यूरोप के साथ हेनान में हाल की घटनाएं जलवायु परिवर्तन के संकट से लोगों को आगाह करने के लिए एक वेकअप कॉल है.'

    झेंग्झौ शहर आईफोन
    हेनान के झेंग्झौ शहर में आईफोन बनाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट है. यह ताइवान के हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी के स्वामित्व में है. भारी बारिश के कारण पूरा शहर बाढ़ की चपेट में है. इससे कंपनी के काम भी प्रभावित हुए हैं. कुछ दिनों से प्रोडक्शन रुका है.

    ब्लूमबर्ग ने एक प्रतिनिधि के हवाले से कहा कि कंपनी एक दिन में 5 लाख iPhones का उत्पादन कर सकती है. चीन में झेंग्झौ को iPhone City के रूप में जाना जाता है.

    मध्य चीन में बाढ़ से हालात बेकाबू, सड़कों पर बह रही गाड़ियां, 12 लोगों की मौत

    हेनान में आए बाढ़ ने एक और चिंता बढ़ा दी है. ये प्रांत चीन में दूसरा सबसे बड़ा खाद्य आपूर्तिकर्ता है. देश की गेहूं की फसल का लगभग एक चौथाई हिस्सा यहीं से आता है. हेनान कोयले और धातुओं के लिए भी एक प्रमुख केंद्र है.

    झेंग्झोऊडोंग रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं
    बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए. खबर में बताया गया कि पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और अन्य स्थानीय उप जिला कर्मी मौके पर बचाव कार्य में जुटे हैं. ‘सबवे’ में पानी कम हो रहा है और यात्री फिलहाल सुरक्षित हैं. झेंग्झोऊडोंग रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं. झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर शहर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.