लाइव टीवी

नहीं माना चीन, खोल दिए मीट बाजार, फिर बिकने लगा चमगादड़ और कुत्‍ते-बिल्‍ली का मांस

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 5:18 PM IST
नहीं माना चीन, खोल दिए मीट बाजार, फिर बिकने लगा चमगादड़ और कुत्‍ते-बिल्‍ली का मांस
चीन में फिर खुल गए हैं मीट बाजार. PIC- Twitter

चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan) के मीट बाजार से ही दुनिया में फैला कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus). यह संक्रमण (Covid 19) इंसानों में चमगादड़ों के जरिये पहुंचने की बात सामने आई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) के वुहान शहर (Wuhan) के मीट बाजार (China meat market) से निकलकर दुनिया भर में त्रासदी मचाने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 25 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं. अमेरिका जैसे बड़े देश भी इससे जूझ रहे हैं. लेकिन चीन अभी भी नहीं माना. चीन में इस जानलेवा संक्रमण (Covid 19) से हालात सामान्‍य होते ही फिर मीट बाजार खुलने लगे हैं. इनमें चमगादड़ (Bat), कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश जैसे जानवरों को खाने के लिए फिर काटकर बेचा जा रहा है. ऐसे में दुनिया के लिए यह संकट और विकट रूप ले सकता है. बता दें कि इंसानों में यह जानलेवा वायरस चमगादड़ों से ही फैलने की बात सामने आई है.

खुलेआम बिक रहा मांस
डेलीमेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक शनिवार को चीन में मीट बाजार खुलने की तस्‍वीरें सामने आई हैं. उसकी खबर के मुताबिक कोराना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने को लेकर चीन में जश्‍न जैसा माहौल दिख रहा है. डेलीमेल की रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि चीन के विभिन्‍न इलाकों में मीट बाजार दोबारा खुलने लगे हैं. इनमें चमगादड़, कुत्‍ते, बिल्‍ली जैसे जानवरों को मारकर फिर बेचा जाने लगा है.

हजारों लोग कर रहे खरीदारी



रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी चीन के गुइलिन शहर के मीट बाजार में लोग खरीदारी के लिए हजारों की संख्‍या में पहुंच रहे हैं. यहां विभिन्‍न जानवरों को पिंजरे में बंद देखा गया है. यहां शनिवार को लोगों के लिए कुत्‍ते और बिल्लियों को मांस भी बिकते देखा गया.



चमगादड़ों से बनी दवा भी बिक रहीं
इसके अलावा दक्षिणी चीन के डोंगगुआन में भी मीट मार्केट खुल गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यहां पारंपरिक दवा दुकानदारों ने फिर से बोर्ड भी लगा दिए हैं. इनमें चमगादड़ों, बिच्‍छू जैसे जानवरों से बनी दवाओं की बिक्री की बात कही गई है. जबकि कोरोना वायरस संक्रमण इन्‍हीं चमगादड़ों से फैलने के साक्ष्‍य सामने सामने आ चुके हैं.

खुलने लगा वुहान शहर
चीन में दो महीने तक बंद रहने के बाद सतर्कता के साथ वुहान शहर को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. चीन के इसी शहर में तबाही मचाने के बाद कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है. शहर को धीरे-धीरे खोले जाने के बीच विदेशों से आए लोगों में संक्रमण के कारण चिंता भी बनी हुई है. लोगों की आवाजाही में ढील दी गई है.

नए मामलों में कमी
वुहान के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में शनिवार सेवा बहाल कर दी गयी और राजमार्गों पर परिचालन की अनुमति भी प्रदान की गई. असाधारण लॉकडाउन के कारण हुबेई प्रांत की पांच करोड़ से ज्यादा आबादी पर बंदिशें लागू थी. वुहान में एक समय हर दिन संक्रमित लोगों की संख्या हजारों में रहती थी लेकिन अब यह आंकड़ा शून्य पर आ गया है.

यह भी पढ़ें: मन की बात में पीएम मोदी ने मांगी माफी, साथ दी ये सलाह- 10 खास बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading