चीन की नई चाल! गरीब देशों से कहा- हमसे लोन लेकर हमारी कोरोना वैक्सीन लो

चीन की नई चाल! गरीब देशों से कहा- हमसे लोन लेकर हमारी कोरोना वैक्सीन लो
वैक्सीन कोविड-19 (प्रतीकात्मक तस्वीर- रॉयटर्स)

चीन (China) दुनिया को गरीब देशों को सस्ते लोन (Loan) देने में माहिर है. एक डेटा के मुताबिक अफ्रीका के 40 फीसदी देश चीन की कर्ज में डूबे हैं.

  • Share this:
मेक्सिको सिटी. चीन की चालबाज़ी से पूरी दुनिया वाकिफ है. सस्ते लोन देकर गरीब देशों को फंसाना चीन (China) की आदत बन गई है. कोराना काल में भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा. चीन ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों (Latin America and the Caribbean) को कहा है कि वो उनसे लोन लेकर उनके यहां तैयार हो रही वैक्सीन (Corona Vaccine) ले सकते हैं. चीन के विदेश मंत्री ने इसके लिए एक बिलियन डॉलर यानी 700 करोड़ रुपये के लोन (Loan) की पेशकश की है.

चीन का लोन प्लान
मेक्सिको विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि उनके यहां तैयार हो रही वैक्सीन पूरी दुनिया के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए उनकी तरफ से 1 बिलियन डॉलर का लोन दिया जाएगा. CNN के मुताबिक चीन के प्रस्ताव पर मेक्सिको के राष्ट्रपति ने शुक्रिया अदा किया और कहा, 'हम लोग चीन सरकार के आभारी हैं.'

बैठक में रखा प्रस्ताव
बुधवार को हुई बैठक का नेतृत्व मेक्सिको के विदेश मामलों के मंत्री, मार्सेलो एबरार्ड और वांग यी ने किया. इसके अलावा इस बैठक में अर्जेंटीना, बारबाडोस, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, क्यूबा, ​​डोमिनिकन गणराज्य, इक्वाडोर, पनामा, पेरू, त्रिनिदाद और टोबैगो और उरुग्वे भी शामिल हुए. बता दें कि लैटिन अमेरिकी देश में कोरोना को लेकर हालात तेज़ी से बिगड़ रहे हैं. इन देशों में मौत की दर काफी ज्यादा है.



ये भी पढ़ें:- जल्द भारत में मिलेगी कोरोना की सबसे सस्ती दवा, एक टैबलेट की कीमत होगी 59 रुपये

चीन के सस्ते लोन!
चीन दुनिया को गरीब देशों को सस्ते लोन देने में माहिर है. एक डेटा के मुताबिक अफ्रीका के 40 फीसदी देश चीन की कर्ज में डूबे हैं. एक अनुमान के मुताबिक अफ्रीकी देशों पर चीन का करीब 140 बिलियन डॉलर बकाया है. लोन देने के मामले में चीन ने वर्ल्ड बैंक को भी पीछे छोड़ दिया है. हारवर्ड बिजनेस के मुताबिक चीन की सरकार और वहां की कंपनियों ने दुनिया के 150 देशों को अब तक लोन दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज