Home /News /world /

पावर कट से औंधे मुंह गिरी चीन की इकोनॉमी, सितंबर तक 4.9 % दर्ज हुई ग्रोथ रेट

पावर कट से औंधे मुंह गिरी चीन की इकोनॉमी, सितंबर तक 4.9 % दर्ज हुई ग्रोथ रेट

चीन के सबसे बड़े समूहों में से एक एवरग्रैंड बांडधारकों को अरबों डॉलर के भुगतान के लिए संघर्ष कर रहा है.

चीन के सबसे बड़े समूहों में से एक एवरग्रैंड बांडधारकों को अरबों डॉलर के भुगतान के लिए संघर्ष कर रहा है.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था(Chinese Economy) सितंबर के अंत तक 4.9 फीसदी की दर से ही आगे बढ़ सकी है. इससे पहले ये आंकड़ा 7.9 फीसदी तक पर था. बताया जा रहा है कि निर्माण कार्यों पर आई मंदी और ऊर्जा के प्रयोग पर लगाई गई पाबंदी की वजह से चीन को ये नुकसान पहुंचा है.

अधिक पढ़ें ...

    बीजिंग. कोरोना वायरस महामारी (Covid Pandemic) से उबरी चीन की अर्थव्‍यवस्‍था (Chinese Economy) एक बार फिर डूब गई है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक नई तिमाही में चीन की आर्थिक तरक्‍की पर बुरी तरह प्रभावित हुई है. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था सितंबर के अंत तक 4.9 फीसदी की दर से ही आगे बढ़ सकी है. इससे पहले ये आंकड़ा 7.9 फीसदी तक पर था. बताया जा रहा है कि निर्माण कार्यों पर आई मंदी और ऊर्जा के प्रयोग पर लगाई गई पाबंदी की वजह से चीन को ये नुकसान पहुंचा है.

    सरकार की तरफ से सोमवार को जारी आंकड़ों में इस बात की जानकारी मिली है. फैक्‍ट्री प्रोडक्‍शन, रिटेल बिक्री और कंस्‍ट्रक्‍शन में निवेश की वजह से चीन इतना तगड़ा झटका झेलने पर मजबूर हुआ है. चीन के निर्माण क्षेत्र में लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ. इस क्षेत्र की वृद्धि काफी धीमी पड़ गई है. पिछले साल नियामकों ने बिल्डरों द्वारा अत्यधिक कर्ज लिए जाने की वजह से क्षेत्र पर अपना नियंत्रण बढ़ाया था. चीन के सबसे बड़े समूहों में से एक एवरग्रैंड बांडधारकों को अरबों डॉलर के भुगतान के लिए संघर्ष कर रहा है.

    चीन बना रहा दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार, इसके आगे सारे सिस्टम फेल, अमेरिका में दहशत

    सितंबर में इंडस्‍ट्रियल प्रोडक्‍शन 3.1 फीसदी ही बढ़ सका, जबकि उम्‍मीद 4.5 फीसदी की थी. कई प्रांतों में पावर कट की वजह से लक्ष्‍य हासिल करने में असफलता मिली है. बिजली संकट के कारण देश के कई इलाकों में फैक्ट्रियों को काम रोकना पड़ रहा है. विशेषज्ञों का मानना है कि चीन, ग्‍लोबल सप्लाई चेन का अहम हिस्सा है और बिजली संकट का हल जल्द न खोजा गया तो अर्थव्यवस्था के लिए हालात और बुरे हो सकते हैं.

    निजी सेक्‍टर्स की तरफ से भी आशंका जताई गई है कि उनकी वृद्धि उस हिसाब से नहीं हो सकी है जिसकी कल्‍पना की गई थी. हालांकि उन्‍हें उम्‍मीद है कि वो करीब 8 फीसदी की दर हासिल कर सकते हैं.

    चीन में चल रहा असली Squid Game, ऐसे बेचे जा रहे कैदियों के लीवर और गुर्दे

    चीन के राष्‍ट्रीय सांख्यिकी विभाग की तरफ से सोमवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इस बारे में आधिकारिक बयान जारी किया गया है. विभाग के प्रवक्‍ता फू लिंगहुई ने केहा, ‘तीसरी तिमाही में जबसे अर्थव्‍यवस्‍था पहुंची है तब से ही घरेलू और विदेशी खतरे और चुनौतियां काफी बढ़ गई हैं.’ (एजेंसी और मनी कंट्रोल के इनपुट के साथ)

    Tags: China, COVID pandemic, Economy, GDP growth

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर