लाइव टीवी

चीनी सेना ने जारी किया तिब्बत इलाके में युद्ध अभ्यास का नया वीडियो

प्रणय उपाध्याय | News18Hindi
Updated: August 25, 2017, 12:19 PM IST

चीनी सेना ने तिब्बत इलाके में युद्ध अभ्यास का नया वीडियो जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2017, 12:19 PM IST
  • Share this:
चीनी सेना ने तिब्बत इलाके में युद्ध अभ्यास का नया वीडियो जारी किया है. चीनी सैनिकों ने 4600 मीटर की ऊंचाई पर 30 किलो के वजन और हवा में 60% ऑक्सीजन मात्रा के साथ युद्धक क्षमता का अभ्यास किया. वीडियो में दिखाया जा रहा है कि सैनिकों को कम ऑक्सीजन वाले वातावरण में युद्ध के लिए तैयारी कराया जा रहा है.

जानकारों के हवाले से ग्लोबल टाइम्स अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिक्स सम्मेलन में 10 दिन से कम का वक्त बचा है. ऐसे में अगस्त के अंत या सितंबर के शुरुआती दिनों में सैन्य कार्रवाई की गुंजाइश नहीं है. लेकिन ब्रिक्स बैठक के बाद चीन के पास और कोई विकल्प नहीं बचेगा. यह बात भारत को समझना चाहिए.

इस बीच चीन के सरकारी मीडिया ने 3-5 सितंबर को शिजान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले किसी सैन्य कार्रवाई की संभावना से इनकार किया है.


चीनी मीडिया रिपोर्ट्स में भारत के शत्रु संपत्ति कानून का हवाला देते हुए चीनी कंपनियों को आगाह भी किया गया है. भारत के खिलाफ किसी भी कार्रवाई से पहले चीनी कंपनियों को तैयार रहने और भारत से सुरक्षित निकालने की भी सलाह दी है.

 china released new video of war practice

सीमा से सटे इलाक़ों में चीन के प्रति सावधान करेंगे पूर्व सैनिकलद्दाख में सड़क बनाने पर भड़का चीन, कहा - 'भारत ने अपने मुंह पर तमाचा मारा'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2017, 12:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर