अपना शहर चुनें

States

Coronavirus: चीन में मिला कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पहला केस

चीन में कोरोना का नया वेरिएंट (फोटो- AP)
चीन में कोरोना का नया वेरिएंट (फोटो- AP)

Coronavirus: चीन ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है. शंघाई में जिस महिला में कोरोना के ये नए वैरिएंट मिले हैं वो फिलहाल हॉस्पिटल में भर्ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 11:27 PM IST
  • Share this:
शंघाई. ब्रिटेन में हड़कंप मचा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट अब चीन भी पहुंच गया है. इस बात की जानकारी चीन के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने दी. कोरोना का ये नया रूप 70 फीसदी तेज़ी से फैल रहा है. भारत में इस नए वेरिएंट से अब तक 25 लोग शिकार हुए हैं. बता दें कि इस वायरस का सालभर के भीतर 23 बार म्यूटेशन हुआ लेकिन ये प्रकार वैज्ञानिकों को डरा रहा है. कोरोना के इस नए रूप की शुरूआत ब्रिटेन से हुई थी. लेकिन अब ये वायरस यूरोप और एशिया के कई देशों में फैल चुका है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक चीन में नए वेरिएंट से संक्रमित होने वाली महिला शंघाई की हैं. इस महिला की उम्र 23 साल बताई जा रही है. चाइनीज़ सेंटर फोर डिसीज़ कंट्रोल ने बताया है कि महिला पिछले साल 14 दिसंबर को ब्रिटेन से लौटी थीं. उन्होंने बताया कि चीन आने के बाद महिला में हल्के लक्षण नज़र आए, जिस वजह से उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया.

ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट बंद
इस बीच चीन की सरकार ने ऐसे लोगों की तलाश शुरू कर दी है जो इस महिला के सम्पर्क में आए हो. चीन के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक कोरोना के इस नए वेरिएंट से खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया गया है. बता दें कि साल 2019 में कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से ही हुई थी. चीन के वुहान शहर में कोरोना का पहला मामला आया था, जिसके बाद ये पूरी दुनिया में फैल गया.




ये भी पढ़ें:- दिल्ली में COVID19 का संक्रमण घटा, सरकार ने घटाई रिजर्व्ड बेडों की संख्या

भारत में भी खतरा
ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ने भारत के लिए मुश्किलें फिर बढ़ा दी हैं. इस नए वेरिएंट के भारत में फिर पांच नए मरीज मिले हैं. जिससे यहां कोरोना वायरस के नए रूप के मरीजों की संख्‍या बढ़ गई है. इस स्‍ट्रेन के भारत में अब कुल संक्रमितों की संख्‍या 25 हो गई है. इन पांच मरीजों में से जहां चार मरीज एनआईवी पुणे में पाए गए हैं वहीं एक मरीज आईजीआईबी दिल्‍ली में मिला है. इन मरीजों को आइसोलेशन में भेजने के साथ ही सभी जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दी जा रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज