चीन ने कहा, अमेरिका ने अगर एशिया में मिसाइल तैनात किए तो वो माकूल जवाब देगा

वहीं रूस ने कहा है कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो उसकी भी वहां ऐसी ही मिसाइल तैनात करने की योजना है.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 2:35 PM IST
चीन ने कहा, अमेरिका ने अगर एशिया में मिसाइल तैनात किए तो वो माकूल जवाब देगा
चीन ने अमेरिका को चेताया
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 2:35 PM IST
चीन ने मंगलवार को कहा कि अगर अमेरिका ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मध्यम दूरी की मिसाइल तैनात किये तो वह "चुप नहीं बैठेगा" और इसका माकूल जवाब देगा. कुछ महीनों के अंदर अमेरिका की योजना हिंद प्रशांत क्षेत्र में मिसाइल तैनात करने की है.

रूस ने भी अमेरिका को चेतावनी दी है

रूस ने कहा है कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो उसकी भी वहां ऐसी ही मिसाइल तैनात करने की योजना है. शीत युद्धकालीन समझौते की मीयाद खत्म होने के बाद हथियारों की होड़ की संभावना बढ़ गयी है. सप्ताहांत में एशिया में सुरक्षा बैठकों के दौरान अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने कहा कि कुछ महीनों के अंदर वह एशिया-प्रशांत में मध्यम दूरी वाली मिसाइलों को तैनात करना चाहते हैं.

1987 में हुआ था 'मध्यम दूरी के परमाणु बल पर संधि'

रूस और अमेरिका के बीच 1987 में 'मध्यम दूरी के परमाणु बल पर संधि' पर हस्ताक्षर किया था, जिसके तहत दोनों देशों के परमाणु हथियार की तैनाती पर रोक थी. इस संधि की अवधि शुक्रवार को खत्म हो गई है. वाशिंगटन ने रूस पर इस संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए खुद को इससे अलग कर लिया. रूस ने इसके उल्लंघन से इनकार किया है. चीन के मुख्य शस्त्र नियंत्रण अधिकारी ने मंगलवार को अपनी टिप्पणी में चेतावनी दी कि क्षेत्र के आस-पास के देश अमेरिका को अपने-अपने क्षेत्र में मध्यम दूरी की मिसाइल तैनात करने की अनुमति नहीं दें.

यह भी पढ़ें: इजरायल: चुनावी बैनर पर नेतन्‍याहू के साथ PM मोदी भी दिखे, फोटो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 2:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...