ISRO की मांग पर चीन ने भारत के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का सेटेलाइट डाटा भेजा

इसरो के अनुरोध के बाद चीन ने भारत के राहत प्रयासों में मदद देने के लिए उसके बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का उपग्रह से भेजा डेटा उसे मुहैया कराया है.

भाषा
Updated: July 26, 2019, 5:10 PM IST
ISRO की मांग पर चीन ने भारत के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का सेटेलाइट डाटा भेजा
प्रतिकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: July 26, 2019, 5:10 PM IST
चीन ने भारत के बाढ़ राहत कार्यों में मदद करने के लिए बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का उपग्रह से भेजा डेटा मुहैया कराया है. भारत में चीन के राजदूत सुन वीदोंग ने शुक्रवार को यहां बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधन संगठन (इसरो) ने अंतरराष्ट्रीय आपदा राहत सहयोग मांगा था. जिसके बाद उपग्रह से भेजा डेटा दिया गया.

सुन वीदोंग ने ट्वीट किया, ‘अंतरराष्ट्रीय आपदा राहत सहयोग के लिए इसरो के अनुरोध के बाद चीन ने भारत के राहत प्रयासों में मदद देने के लिए उसके बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का उपग्रह से भेजा डेटा उसे मुहैया कराया है.’

चीन के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बताया कि भारत ने 17 जुलाई को अंतरिक्ष और बड़ी आपदाओं पर अंतरराष्ट्रीय चार्टर के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सहयोग मांगा था. यह चार्टर एक बहुपक्षीय व्यवस्था है जिसका उद्देश्य प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं से प्रभावित देशों के लिए अंतरिक्ष आधारित डेटा साझा करना है. गौरतलब है कि भारत के पूर्वोत्तर और बिहार का बड़ा हिस्सा बाढ़ की चपेट में है.

UN के प्रतिबंध के कारण उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट
First published: July 26, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...