vidhan sabha election 2017

चीन का दावा- उसकी सीमा में घुसा भारतीय ड्रोन

News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 12:46 PM IST
चीन का दावा- उसकी सीमा में घुसा भारतीय ड्रोन
प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल)
News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 12:46 PM IST
डोकलाम से शुरू चीन और भारत के बीच तनाव कम होता नहीं दिख रहा है. गुरुवार को चीन की सरकारी मीडिया ने दावा किया कि एक भारतीय ड्रोन उसके एयरस्पेस में घुस गया और क्रैश हो गया.

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने चीन के पश्चिमी थिएटर कॉम्बैट ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुइली के हवाले से लिखा, 'भारत के इस कदम ने क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया है. हम इसकी कड़े शब्दों में निंदा करते हैं और विरोध दर्ज कराते हैं.'

हालांकि, झांग ने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी कि घटना कहां और कब हुई. उन्होंने कहा कि चीन के जवानों ने पेशेवर और विश्वसनीय तरीका अपनाया और डिवाइस की पहचान की.

चीन ने यह दावा तब किया है जब 11 दिसंबर को भारत 15वीं आरआईसी (रूस, इंडिया, चीन) विदेश मंत्रियों की मेजबानी की तैयारी कर रहा है. रूस और चीन के विदेश मंत्री 11 दिसंबर को भारत के दौरे पर आ रहे हैं. यह त्रिपक्षीय बैठक काफी लंबे समय से प्रतीक्षित था. विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक में आपसी हित वाले वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों की समीक्षा होने की उम्मीद है.

ऐसे में कहा जा रहा है कि बैठक पर भी इसका असर पड़ सकता है. विदेश मंत्रियों की बैठक यहां अप्रैल में ही होने वाली थी लेकिन तारीख की समस्या की वजह से चीन के विदेश मंत्री वांग द्वारा शामिल होने की पुष्टि नहीं किए जाने के बाद यह स्थगित कर दिया गया था. उस समय ऐसी मीडिया रिपोर्ट आई थी कि भारत द्वारा दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने की अनुमति देने का विरोध करने के लिए चीन ने यह यात्रा रद्द कर दी. चीन ने इन खबरों को खारिज कर दिया था.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर