Home /News /world /

चीन ने किया S400 एयर डिफेंस सिस्टम का परीक्षण, बैलिस्टिक मिसाइल को बनाया निशाना

चीन ने किया S400 एयर डिफेंस सिस्टम का परीक्षण, बैलिस्टिक मिसाइल को बनाया निशाना

एस-400 मिसाइल सिस्टम (फाइल फोटो)

एस-400 मिसाइल सिस्टम (फाइल फोटो)

एस-400 एक बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम है जो कि 600 किलोमीटर की दूरी पर और 10 मीटर से लेकर 27 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर बैलिस्टिक मिसाइल और जेट विमान व ड्रोन सहित किसी भी टारगेट को मारकर गिरा सकता है.

  • News18.com
  • Last Updated :
    चीन ने रूस से खरीदे गए एडवांस एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. भारत ने हाल ही में अमेरिका की रोक के बावजूद इसे खरीदा है. रूस से आखिरी खेप मिलने के बाद चीन की सेना ने इसका परीक्षण किया. रूसी मीडिया का हवाला देते हुए चाइना मार्निंग पोस्ट ने लिखा कि 'चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने पिछले महीने एस-400 का परीक्षण किया. इस दौरान एक कृत्रिम बैलिस्टिक मिसाइल को टारगेट बनाया गया.'

    भारत ने भी रूस से एस-400 डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए 5 बिलियन डॉलर की डील पर अक्टूबर में दस्तखत किए थे. दरअसल भारत को अपने वायुसेना को मज़बूती प्रदान करने के लिए काफी मिसाइल सिस्टम की जरूरत है. खासकर चीन के साथ सीमा की सुरक्षा को लेकर. एस-400 रूस द्वारा बनाई गई लंबी दूरी की एडवांस मिसाइल सिस्टम है.

    ये भी पढ़ें- कितना ताकतवर रूस का S-400 एयर डिफेंस सिस्टम?

    चीन 2014 में रूस से इसे खरीदने वाला पहला देश था. मॉस्को ने इसकी डिलीवरी चीन को शुरू कर दी है लेकिन ये नहीं बताया है कि चीन को कितने एस-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी की जानी है.

    रूस का कहना है कि एस-400 एक बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम है जो कि 600 किलोमीटर की दूरी पर और 10 मीटर से लेकर 27 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर बैलिस्टिक मिसाइल और जेट विमान व ड्रोन सहित किसी भी टारगेट को मारकर गिरा सकता है.



    बता दें कि क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर अमेरिका से मुकाबला करने के लिए रूस और चीन एक दूसरे के साथ रक्षा के क्षेत्र में लगातार सहयोग कर रहे हैं. हालांकि चीन एस-400 का प्रयोग करने में काफी कुशल है क्योंकि यह इसी सीरीज़ की पहले की एस-300 डिफेंस सिस्टम का 1990 से ही प्रयोग कर रहा है.

    ये भी पढ़ें- भारत-रूस के बीच S-400 मिसाइल डील पर नरम पड़े अमेरिका के तेवर, अब कही ये बात

    Tags: America, China, Defence Ties, India Defence, India russia, Russia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर