सीमा विवाद के बीच बोले चीनी राजदूत- भारत और चीन एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं

सीमा विवाद के बीच बोले चीनी राजदूत- भारत और चीन एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं
चीन और भारत के बीच चल रहा है गतिरोध.

चीनी राजदूत (Chinese Diplomat) सन बेडॉन्‍ग ने कहा कि दोनों देशों को आपसी मतभेदों को द्विपक्षीय सहयोग पर हावी नहीं होने देना चाहिए.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. लद्दाख (Ladakh) में भारत-चीन सीमा विवाद (India china land dispute) के बीच भारत में चीनी राजदूत सन बेडॉन्‍ग ने कहा है कि भारत (India) और चीन (China) एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं बल्कि एक दूसरे के लिए मौका हैं. चीनी राजदूत सन बेडॉन्‍ग ने कहा कि दोनों देशों को आपसी मतभेदों को द्विपक्षीय सहयोग पर हावी नहीं होने देना चाहिए.

चीनी राजदूत ने कहा कि भारत और चीन को एक दूसरे के विकास को सही तरीके से देखने की जरूरत है और सामरिक तौर पर आपसी विश्‍वास बढ़ाने की जरूरत है.

'भारत-चीन अच्छे पड़ोसी और पार्टनर हों'
चीनी राजदूत ने ये भी कहा कि संपर्क के जरिये मतभेदों को समझने की जरूरत है और मतभेदों का समाधान होना चाहिए. चीनी राजदूत ने कहा कि भारत और चीन को अच्छा पड़ोसी और पार्टनर होना चाहिए और ड्रैगन और हाथी का एक साथ डांस करना ही दोनों देशों के लिए सही विकल्प है और ये दोनों देशों के हित में भी है.



भारत-चीन के बीच मौजूदा सीमा विवाद!


पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास दोनों देशों के बीच मौजूदा विवाद है. पूर्वी लद्दाख में कई जगह वास्तविक नियंत्रण रेखा के उल्लंघन की खबरें रिपोर्ट हुई हैं. भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास अधिक सैनिकों की भी तैनाती कर दी है. भारत की तरफ से पिछले दिनों ही चीन पर आरोप लगाया गया था कि सीमा पर सामान्य गश्ती के दौरान चीन की तरफ से बाधा डाली गयी.

सीमा पर स्थिति नियंत्रण में: चीनी विदेश मंत्रालय
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण में है और दोनों देशों के पास बातचीत और चर्चा से ऐसे मसलों का समाधान करने की उचित व्यवस्था है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये भी कहा कि सीमा के मसलों पर चीन की स्थिति स्पष्ट और एकसमान है.

News18 Polls: लॉकडाउन खुलने पर ये काम कबसे और कैसे करेंगे आप?


य‍ह भी पढ़ें:- भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, नेपाल ने विवादित नक्शे पर लगाई रोक
First published: May 27, 2020, 6:31 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading