अब होटलों में खाना परोसेगा 'अलीबाबा' का रोबोट

अब रोबोट होटलों में मेहमानों को खाना परोसने के साथ-साथ लॉन्ड्री सर्विस भी प्रोवाइड कराएगा

भाषा
Updated: September 20, 2018, 10:41 PM IST
अब होटलों में खाना परोसेगा 'अलीबाबा' का रोबोट
होटलों में खाना परोसेगा रोबोट
भाषा
Updated: September 20, 2018, 10:41 PM IST
चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने गुरुवार को एक रोबोट से परदा हटाया, जो जल्द ही चीन के होटलों में मेहमानों को खाना परोसेगा.

अभी तक होटलों का सारा कामकाज ह्यूमन लेबर पर ही निर्भर रहा है, लेकिन अब लैब सर्विस रोबोट मेहमानों को खाना परोसने के साथ-साथ लॉन्ड्री सर्विस भी प्रोवाइड कराएगा. आने वाले दिनों में लोग होटलों में इस तरह की सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे.

कंपनी ने अपने सालाना क्लाउड कंप्यूटिंग कांफ्रेंस 2018 में कहा, "रोबोटिक्स इंडस्ट्री दुनिया में क्रांति ला रही है और अलीबाबा आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस (एआई) लैब उद्योग के नए मानक गढ़ते हुए हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के लिए सर्विस रोबोट लांच करेगा. ये खास किस्म के रोबोट अक्टूबर से उपलब्ध होंगे."



इस रोबोट का निर्माण अलीबाबा की एआई उत्पाद विकास इकाई अलीबाबा एआई लैब्स ने किया है.

यह भी पढ़ें - Jack Ma ने टीचर की नौकरी छोड़ शुरू की थी Alibaba, अब लिया सबसे बड़ा फैसला

अलीबाबा एआई लैब के महाप्रबंधक लियुआन चेन ने कहा, "यह रोबोट ग्राहकों की जरूरत पूरा करने में लगने वाले समय को कम करेगा. यह स्मार्ट होटल के विकास का अगला कदम है."

होटल में ठहरने वाले मेहमान इस रोबोट को बोलकर, टच कर या इशारे से कमांड दे सकेंगे. इसका जवाब देने में रोबो एलीजीनी के माध्यम से देगी. अलीबाबा के स्मार्ट स्पीकर टीमाल जीनी में लगे सॉफ्टवेयर का नाम एलीजीनी है.
Loading...

यह भी पढ़ें - 30 नौकरियों में रिजेक्ट किए गए थे अलीबाबा के मालिक जैक मा
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर