चीन ने भारत सीमा के पास तैनात की होवित्जर तोपें: रिपोर्ट

सैन्य विशेषज्ञ सोंग झोंगपिंग ने बताया कि होवित्जर करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है और लेजर व सैटेलाइट गाइडेड मिसाइल को मार गिरा सकती है.

भाषा
Updated: January 8, 2019, 10:32 PM IST
चीन ने भारत सीमा के पास तैनात की होवित्जर तोपें: रिपोर्ट
होवित्जर तोपों की फाइल फोटो
भाषा
Updated: January 8, 2019, 10:32 PM IST
भारत की सीमा से सटे तिब्बत में हल्के टैंक शामिल किए जाने के बाद अब चीनी सेना ने वहां तैनात अपने सैनिकों की युद्ध क्षमता सुधारने के लिए वाहनों पर रखी गईं होवित्जर तोपों से लैस कराया है, जिन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है. चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह खबर दी.

ग्लोबल टाइम्स समाचारपत्र की खबर के मुताबिक, तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र में तैनात चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) को सचल होवित्जर उपलब्ध कराए गए हैं, जिसका मकसद सीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए सैनिकों की युद्ध क्षमता को सुधारना है.

ये भी पढ़ें- इस्लाम को अपने मुताबिक ढालेगा चीन, दाढ़ी और हिजाब रखने पर लग सकता है बैन!

खबर में चीनी सैन्य विश्लेषकों के हवाले से बताया गया कि नए उपकरण पीएलसी-81 वाहनों पर लगी होवित्जर तोप हैं. इसमें बताया गया कि यह घोषणा पीएलए ग्राउंड फोर्स के वीचैट अकाउंट से जारी एक लेख में शनिवार को की गई.

ये भी पढ़ें- समुद्र में कब्जा करता जा रहा है चीन, घंटों में ऐसे बना देता है द्वीप

खबर में बताया गया कि चीन-भारत के बीच 2017 के डोकलाम विवाद के दौरान तिब्बत में एक आर्टिलरी ब्रिगेड ने इसका इस्तेमाल किया था. सैन्य विशेषज्ञ एवं टीवी कमंटेटर सोंग झोंगपिंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि होवित्जर करीब 50 किलोमीटर की दूरी तक गोले दाग सकती है और वह लेजर और सैटेलाइट गाइडेड मिसाइल को मार गिरा सकती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर