चीन ने की पुष्टि: पिछले महीने हांगकांग के 12 निवासी हिरासत में लिए गए

चीन ने की पुष्टि: पिछले महीने हांगकांग के 12 निवासी हिरासत में लिए गए
फाइल फोटो.

चीन (China) के अधिकारियों ने बताया कि पिछले महीने हांगकांग (Hong Kong) के 12 निवासियों को लिया हिरासत में लिया गया है. यह बयान चीनी प्रशासन की ओर से पहला औपचारिक ऐलान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 8:28 PM IST
  • Share this:
हांगकांग. चीनी अधिकारियों ने पिछले महीने नौका से अवैध रूप से ताईवान (Taiwan) जाने का कथित रूप से प्रयास करने पर हांगकांग (Hong Kong) के 12 निवासियों को आपराधिक हिरासत में रखने की पुष्टि की है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इन लोगों को अलगाववादी बताया. दक्षिणी चीनी शहर के जन सुरक्षा ब्यूरो द्वारा रविवार को जारी एक बयान के अनुसार 16 से 33 साल उम्र के 12 लोग अवैध रूप से सीमा पार करने को लेकर 'अनिवार्य आपराधिक हिरासत' में हैं, उन्हें 23 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था.

यह बयान चीनी प्रशासन की ओर से पहला औपचारिक ऐलान है कि इन 12 लेागों को आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ सकता है. पिछले महीने प्रशासन ने इन सभी 12 लोगों को समुद्र में हिरासत में लिये जाने की पुष्टि की थी. उनमें से कुछ का संबंध पिछले साल हांगकांग में हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन से है. माना जाता है कि ये 12 लोग स्वशासन वाले द्वीप ताईवान जा रहे थे क्योंकि जून में नये राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के पारित होने के बाद से हांगकांग छोड़ने वाले प्रदर्शनकारियों के बीच ताईवान लोकप्रिय पंसद है.

ये भी पढ़ें: चीन में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड दे सकते हैं इस्‍तीफा, माइक पोम्पिओ ने दिए थे संकेत



हांगकांग को चीन से अलग करने का प्रयास
आलोचकों का कहना है कि हांगकांग कानून, अर्धस्वायत्त हागकांग और मुख्यभूमि की अधिनायकवादी कम्युनिस्ट शासन प्रणाली के बीच की कानूनी दीवार को हटाने का चीन का स्पष्टतम प्रयास है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने रविवार को ट्वीट किया कि हिरासत में लिये गये 12 लोग लोकतांत्रिक कार्यकर्ता नहीं बल्कि हांगकांग को चीन से अलग करने का प्रयास करने वाले तत्व हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज