होम /न्यूज /दुनिया /चीन में शख्स ने कोविड प्रोटोकॉल तोड़ 5000 पड़ोसियों को क्वॉरंटीन में पहुंचाया

चीन में शख्स ने कोविड प्रोटोकॉल तोड़ 5000 पड़ोसियों को क्वॉरंटीन में पहुंचाया

चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण सरकार आलोचनाओं के घेरे में आ गई है.

चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण सरकार आलोचनाओं के घेरे में आ गई है.

चीन ने कोरोना के बेहद तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट की प्रसार पर लगाम लगाने के लिए अपनी आबादी पर कठोर प्रतिबंध लग ...अधिक पढ़ें

बीजिंग. चीन में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति के कोविड नियमों का पालन नहीं करने की सजा 5 हजार लोगों को मिली है. बीजिंग में एक 40 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित होने के बाद भी आइसोलेशन निर्देशों का उल्लंघन करता रहा. इसका नतीजा ये है कि प्रशासन ने अब उसके घर के आसपास रहने वाले 5000 लोगों को सुरक्षा के लिहाज से क्वारंटीन कर दिया है. व्यक्ति के 258 पड़ोसियों को सरकारी क्वारंटीन सेंटर भेज दिया गया है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारियों के अनुसार व्यक्ति के ऊपर आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है. ‘द गार्जियन’ की रिपोर्ट के अनुसार 23 मई को ये व्यक्ति शॉपिंग मार्ट में घुस गया था, जहां से संक्रमण के फैलने की संभावना जताई जा रही थी. ऐहतियात के तौर प्रशासन ने उसे खुद को आइसोलेट रहने का आदेश दिया गया था. इसके बावजूद भी वो घूमता रहा.

पांच दिन बाद व्यक्ति के साथ उसकी पत्नी में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद अधिकारियों ने उस शख्‍स की इमारत में रह रहे 258 लोगों को सरकारी क्‍वॉरंटीन सेंटर जाने का आदेश दिया. 5,000 से अधिक अन्य लोग जो आवासीय समुदाय में रहते थे, उन्‍हें घर पर रहने को कहा गया.

प्रतिबंधों में दी जा रही ढील के बाद लोगों ने इस शख्‍स की हरकतों को लेकर नाराजगी जाहिर की है. एक शख्‍स ने इंटरनेट पर टिप्‍पणी करते हुए पूछा, “यह साफ हुए दो दिन हो गए हैं, यह आदमी क्या कर रहा है? क्या वह बीजिंग में महामारी को दूर नहीं करना चाहता है? क्या उसे बाहर आकर लोगों को नुकसान पहुंचाना है, वह भी तब जब हालात लगभग सामान्‍य हो गए हैं?”

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की जीरो कोविड पॉलिसी के कारण सरकार आलोचनाओं के घेरे में आ गई है. लेकिन राष्ट्रपति शी जिनपिंग इसके सफल होने को लेकर आश्‍वस्‍त हैं. उन्‍होंने इसे जारी रखने को कहा है. सख्त उपायों की वजह से लोग व्यापक रूप से निराश हुए.

Tags: China, Coronavirus Case, Covid, Isolation Center, Quarantine

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें