होम /न्यूज /दुनिया /विंटर ओलंपिक से पहले चीन के इस शहर में ओमिक्रॉन का कहर, इस प्लान पर हो रहा काम

विंटर ओलंपिक से पहले चीन के इस शहर में ओमिक्रॉन का कहर, इस प्लान पर हो रहा काम

पूरी दुनिया में अब तक करीब 31 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. (AP)

पूरी दुनिया में अब तक करीब 31 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. (AP)

Covid Cases in the World: दुनियाभर में कोरोना की रफ्तार बेहद तेज है. बीते 24 घंटे में 18.5 लाख नए संक्रमितों की पहचान ...अधिक पढ़ें

    बीजिंग. चीन ने अगले महीने होने वाले बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympic) से पहले राजधानी के करीब के शहर तियानजिन (Tianjin) के एक करोड़ 40 लाख निवासियों के परीक्षण (Mass Testing) की तैयारी कर ली है, क्योंकि वहां कोविड-19 के कई मामले सामने आए हैं जिसमें घातक ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के भी दो मामले शामिल हैं. तियानजिन और बीजिंग (Beijing) के बीच रोजाना हजारों लोग यात्रा करते हैं क्योंकि हाई स्पीड ट्रेन से इन दोनों शहरों के बीच यात्रा करने में मुश्किल से 30 मिनट का समय लगता है.

    अधिकारियों ने बताया कि 20 लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव (Covid-19 Positive) पाए जाने के बाद तियानजिन ने पूरे शहर में कोविड संक्रमण को लेकर टेस्टिंग कराने का फैसला किया है. नगर निगम के कोविड-19 रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए बने मुख्यालय ने बताया कि संक्रमण के ये मामले शुक्रवार और शनिवार को जिनान जिले में आए और पता चला है कि इनमें से दो मामले ओमिक्रोन वेरिएंट के हैं. तियानजिन चीन का पहला शहर था जिसमें दिसंबर के मध्य में ओमिक्रोन के कुछ मामले सामने आए थे लेकिन इसके बाद मामले बढ़ने की कोई जानकारी नहीं मिली.

    चीनी प्रोपेगेंडा वीडियो पर सरकारी सूत्र का महत्वपूर्ण बयान आया सामने, कही ये बात
    पर्यटकों के बीच लोकप्रिय शियान और कुछ अन्य शहरों में संक्रमण के मामलों में इजाफा हुआ था. जिसके बाद अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर परीक्षण किए. दो ओमिक्रोन मामलों के अलावा तियानजिन में संक्रमण के अन्य 18 मामले मुख्य रूप से एक डे-केयर सेंटर और प्राथमिक स्कूल के छात्रों और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े हैं. स्थानीय अधिकारियों ने इसके बाद एक करोड़ 40 लाख निवासियों का परीक्षण कराने का फैसला किया है. जिससे कि संक्रमण को राजधानी बीजिंग में फैलने से रोका जा सके जिसे चार फरवरी से शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करनी है.

    बता दें कि दुनियाभर में कोरोना की रफ्तार बेहद तेज है. बीते 24 घंटे में 18.5 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई है. 5.60 लाख लोग ठीक हुए और 3,489 की मौत हो गई. नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका 3.08 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है, जबकि 2.96 लाख के साथ फ्रांस दूसरे और 1.80 लाख के साथ भारत तीसरे नंबर पर है.

    Covid-19: शहर में कोरोना के मिले सिर्फ 3 केस और चीन ने कर दिया लॉकडाउन, 12 लाख की आबादी घरों में कैद

    एक्टिव केस के मामले में भी अमेरिका टॉप पर है. पूरी दुनिया में 4.27 करोड़ एक्टिव केस हैं. इनमें से 1.81 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं. पूरी दुनिया में अब तक करीब 31 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से 26 करोड़ ठीक हो चुके हैं. 55 लाख ने जान गंवाई है.

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus, Coronavirus Delta Variant

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें