• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन के कोविड-19 वैक्सीन का पेरू में चल रहा था ट्रायल, प्रतिकूल रिजल्ट के चलते रोका

चीन के कोविड-19 वैक्सीन का पेरू में चल रहा था ट्रायल, प्रतिकूल रिजल्ट के चलते रोका

सीरिया में कोरोना टीका को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सीरिया में कोरोना टीका को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

China’s Sinopharm Covid-19 vaccine: पेरू में चीन की सिनोफार्म कोविड -19 वैक्सीन के ट्रायल (China’s Sinopharm Covid-19 vaccine Trial) को एक गंभीर घटना (Serious Accident) के कारण टाल दिया है. पेरू सरकार (Peru Government) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान देते हुए कहा कि इसकी जांच चल रही है कि ये प्रतिकूल प्रभाव वैक्सीन के कारण हुआ है या इसके पीछे कोई अन्य कारण हैं.

  • Share this:
    लीमा. पेरू में चीन की सिनोफार्म कोविड -19 वैक्सीन के ट्रायल (China’s Sinopharm Covid-19 vaccine Trial) को एक गंभीर घटना (Serious Accident) के कारण टाल दिया है. यह घटना इस वैक्सीन के अध्ययन से जुड़े एक वॉलंटियर के साथ घटी है. पेरू सरकार (Peru Government) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान देते हुए कहा कि इसकी जांच चल रही है कि ये प्रतिकूल प्रभाव वैक्सीन के कारण हुआ है या इसके पीछे कोई अन्य कारण हैं. सिनोफ़ार्म पेरू में लगभग 12,000 वॉल्यिन्टर के साथ अपने परीक्षणों का संचालन कर रहा है और अगले कुछ ही दिनों में इसके ट्रायल्स का पहला चरण पूरा होने वाला था. कायतानो हेरेडिया युनिवर्सिटी की मुख्य शोधकर्ता जर्मन मलागा जोकि इस अध्ययन में भी शामिल हैं, ने कहा कि एक वॉलंटियर ने अन्य लक्षणों के साथ अपनी टांगों में बहुत कमजोरी महसूस की.

    इन शहरों में आए नए मामले

    इस दौरान चीन में एक शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है और एक अन्य शहर में शहरव्यापी कोरोनावायरस टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. जोंगने और सुएफिन (Dongning and Suifenhe) में एक एक मामला सामने आया है और ये दोनों ही शहर रूस की सीमा पर स्थित है. जोंगने में एक 40 वर्षीय मेंटेनेंस वर्कर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया जो नए उपायों को लागू करने की और संकेत कर रहा है.

    'यहां माहौल बहुत खराब है और लड़ाई छिड़ सकती है'

    इन शहरों के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि अब माहौल बहुत खराब है और युद्द स्तर पर लड़ाई छिड़ेगी. अस्थायी तौर पर पब्लिक बस सर्विस और सड़क परिवहन को ससपेंड कर दिया गया है.इसके साथ साथ किसी को भी शहर छोड़ने से 24 घंटे पहले निगेटिव कोविड-19 टेस्ट का का सर्टिफिकेट दिखाने की जरुरत होगी.

    ये भी पढ़ें: भूटान में समलैंगिकता अब अपराध नहीं, LGBT कम्युनिटी ने कहा- आज हमारे जश्न का दिन

    अमेरिका में Pfizer के टीके को मिली मंजूरी, 24 घंटे में शुरू हो जाएगा मास वैक्सीनेशन


    पब्लिक ब्रॉडकास्टर NHK ने बताया कि जापान में शनिवार को एक दिन में पहली बार कोरोनवायरस के 3,000 से अधिक नए संक्रमण सामने आए हैं. वहीं दक्षिण कोरिया में 950 मामले दर्ज किये गए हैं जो महामारी के आने से लेकर अब तक दैनिक मामलों में सबसे बड़ी संख्या है. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने एक फेसबुक संदेश में अपनी सरकार द्वारा महामारी की रोकथाम में विफल होने के लिए माफ़ी मांगी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज