दुनिया को कोरोना महामारी देने वाले वुहान शहर में 11 दिन से संक्रमण से नहीं कोई मौत

दुनिया को कोरोना महामारी देने वाले वुहान शहर में 11 दिन से संक्रमण से नहीं कोई मौत
हुबई प्रांत के वुहान में कोरोना संक्रमण से पिछले 11 दिनों में कोई मौत नहीं हुई

चीन (China) के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission) ने बताया कि हुबेई की राजधानी वुहान (Wuhan) में अब केवल 12 मामले सक्रिय हैं जबकि 11 लोगों को आधी रात अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 1:31 PM IST
  • Share this:
चीन (China) के वुहान (Wuhan) से निकले कोरोना वायरस (Corona virus) के दर्द से दुनिया छटपटा रही है. कोरोना के कहर से अब तक 2 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि तकरीबन 30 लाख लोग संक्रमित होने के करीब हैं. वहीं वुहान से पिछले 11 दिनों की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. वुहान में पिछले 11 दिनों से कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है जबकि अब कुल 12 संक्रमित ही बाकी हैं.

वुहान में शुक्रवार के बाद से कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.जबकि पूरे चीन में पिछले 24 घंटों में केवल 11 कोरोना पॉज़िटिव सामने आए हैं. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई की राजधानी वुहान में अब केवल 12 मामले सक्रिय हैं जबकि 11 लोगों को आधी रात अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.वहीं स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक 51 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

एक तरफ दुनिया में कोरोना संक्रमितों की तादाद 30 लाख के करीब पहुंचने वाली है तो दूसरी तरफ चीन से शुरू हुई कोरोना महामारी खत्म होने की कगार पर है. पिछले 24 घंटों में चीन में केवल 11 संक्रमण के मामले सामने आए जिसमें 5 लोग विदेश से लौटे चीनी नागरिक हैं. लेकिन चीन के लिए बड़ी उपलब्धि ये रही कि वुहान शहर में पिछले 11 दिनों से कोरोना संक्रमित किसी भी मरीज़ की मौत नहीं हुई है.



चीन में दिसंबर में वुहान से कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी. तब से लेकर अब तक चीन में 4632 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 82827 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 77394 लोग ठीक हो चुके हैं. ऐसे में चीन में एक बड़ा हिस्सा संक्रमितों का ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ है जो कि दुनिया के बाकी देशों के लिए कई सवाल खड़े कर रहा है. इस वक्त अमेरिका और यूरोप के देशों में कोरोनावायरस से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है और वहां मौत और संक्रमण की दर में कोई कमी नहीं है जबकि चीन में अब कुल संक्रमित लोगों की तादाद 801 रह गई है.
तकरीबन 4 महीने पहले चीन ने कोरोना वायरस से पहली मौत वुहान में दर्ज की थी और अब पिछले 11 दिनों से वुहान में कोई मौत नहीं हुई है. कोरोना महामारी का एपिसेंटर रहा वुहान अब इस वजह से दुनिया में चर्चा में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज