Home /News /world /

जिनपिंग सरकार का तालिबानी फरमान, माता-पिता को दी जाएगी बच्चों की गलती की सजा

जिनपिंग सरकार का तालिबानी फरमान, माता-पिता को दी जाएगी बच्चों की गलती की सजा

जिनपिंग सरकार नया कानून ला रही है.(फाइल फोटो)

जिनपिंग सरकार नया कानून ला रही है.(फाइल फोटो)

China's family education promotion law: चीन की संसद ऐसे एक कानून पर विचार कर रही है जिसके अंतर्गत वह माता-पिता को बच्चों के कसूर के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह ठहराएगी.

    बीजिंग. चीन की शी जिनपिंग (Xi Jinping) सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाने की तैयारी कर रही है जिसमें बच्चों की गलतियों की सजा उनके माता-पिता को दी जाएगी. चीन की संसद ऐसे एक कानून पर विचार कर रही है जिसके अंतर्गत वह माता-पिता को बच्चों के कसूर के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह ठहराएगी.

    चीन की सरकार की ओर से तैयार किए गए फैमिली एजुकेशन प्रमोशन लॉ के अंतर्गत अगर अभियोजकों की देखरेख में बच्चे बहुत बुरा या आपराधिक व्यवहार करते पाए जाते हैं, तो अभिभावकों को फटकार लगाई जाएगी और उन्हें फैमिली एजुकेशन गाइडेंस कार्यक्रमों में शामिल होने का आदेश दिया जाएगा.

    न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के तहत विधायी मामलों के आयोग के प्रवक्ता जांग तिवेई ने कहा किशोरों के दुर्व्यवहार करने के कई कारण होते हैं, जिसमें पारिवारिक शिक्षा का अभाव या अनुपयुक्त पारिवारिक शिक्षा इसका प्रमुख कारण है.

    ये भी पढ़ें- मॉस्को में अफगानिस्तान पर बैठक, भारतीय अधिकारी और तालिबान प्रतिनिधि होंगे शामिल

    हाल ही में कई कड़े नियम लागू कर चुका है चीन
    फैमिली एजुकेशन प्रमोशन लॉ के ड्राफ्ट  जिसे इस सप्ताह एनपीसी की स्थायी समिति समीक्षा करेगी ने अभिभावकों से यह अनुरोध भी किया है कि वह अपने बच्चों के आराम, खेल और व्यायाम के लिए भी समय निकालें.

    बीजिंग ने इस साल ही युवाओं में ऑनलाइन गेमिंग की बढ़ती लत पर काबू पाने के लिए सख्त नियम लागू किए थे. हाल के महीनों में, शिक्षा मंत्रालय ने नाबालिगों के लिए ऑनलाइन गेम खेलने घंटे सीमित कर दिए हैं. नए समय के मुताबिक उन्हें केवल शुक्रवार, शनिवार और रविवार को एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति मिलती है.

    इसके साथ ही बच्चों पर बढ़ते पढ़ाई के बोझ से परेशान चीनी सरकार ने होमवर्क पर भी कटौती की है और वीकेंड और छुट्टियों के दौरान प्रमुख विषयों के लिए स्कूल के बाद ट्यूशन पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही चीन ने चीनी युवकों से और अधिक मर्दाना होने का आग्रह भी किया है.

    Tags: China, Education, Xi jinping

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर