गैर सरकारी चर्च की लोकप्रियता के चलते चीन में तोड़ा गया मशहूर चर्च

प्रत्यक्षदर्शियों और विदेशी कार्यकर्ता ने बताया कि अर्द्धसैनिक बलों ने मंगलवार को लिनफेन शहर में गोल्डेन लैम्पस्टैंड चर्च को ध्वस्त कर दिया

News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 12:09 PM IST
गैर सरकारी चर्च की लोकप्रियता के चलते चीन में तोड़ा गया मशहूर चर्च
चीन में तोड़ा गया मशहूर चर्च
News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 12:09 PM IST
उत्तरी चीन में ईसाइयों के एक विशाल चर्च को ध्वस्त कर दिया गया है. इस कार्रवाई को धार्मिक संगठनों और देश की कम्युनिस्ट सरकार के बीच चल रहे गतिरोध के एक परिणाम के तौर पर देखा जा रहा है.

प्रत्यक्षदर्शियों और विदेशी कार्यकर्ता ने बताया कि अर्द्धसैनिक बलों ने मंगलवार को लिनफेन शहर में गोल्डेन लैम्पस्टैंड चर्च को ध्वस्त कर दिया. सरकार ने इस चर्च को डायनामाइट लगाकर उड़ा दिया. इसके बाद बचे चर्च के टुकड़ों को डिगर्स और हथौड़ों से तोड़ा गया.

गौरतलब है कि चीन में करीब छह करोड़ ईसाई आबादी होने का अनुमान है और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार और धार्मिक समूहों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा था. जिसके चलते इसे गिराया गया है.

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भी कहा जा रहा है कि पिछले कुछ समय से गोल्डन लैंपस्टैंड समेत कई गैर सरकारी चर्चो की लोकप्रियता बढ़ रही थी. जिसकी वजह से चीनी प्रशासन चिंतित था और इस के चलते इस चर्च को गिरा दिया गया.

इसके पहले साल 2009 में पुलिस बल ने इस चर्च के कुछ हिस्से को तोड़ दिया था. जिसके बाद यहां से  बाइबल की कॉपियां जब्त कर ली गई थीं. वहां मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार अर्धसैनिक पुलिस बल ने डायनामाइट का प्रयोग कर के लिनफेन शहर स्थित इस चर्च को उड़ाया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी सरकार ने पिछले महीने भी कथित तौर पर शांग्जी राज्य में एक चर्च को लोड़ दिया था. ऐसी कार्रवाइयों के चलते ही लोगों ने घरों के अंदर ही चर्च बना लिए थे, लेकिन चीनी सरकार ने इसपर भी कड़ा रुख अपनाया है.

(इनपुट भाषा से)
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर