• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन में बाढ़ का कहर: 300 से अधिक की मौत, 50 अब भी लापता, 30 हजार से अधिक मकान ध्वस्त

चीन में बाढ़ का कहर: 300 से अधिक की मौत, 50 अब भी लापता, 30 हजार से अधिक मकान ध्वस्त

सोलह जुलाई के बाद से चीन के हेनान प्रांत में रिकॉर्ड बारिश हुई है. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

सोलह जुलाई के बाद से चीन के हेनान प्रांत में रिकॉर्ड बारिश हुई है. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

China Flood Update: हेनान प्रांत की राजधानी झेंग्झो सबसे अधिक प्रभावित है, जहां कुल 292 लोगों की मौत की पुष्टि हुई और 47 अभी भी लापता हैं.

  • Share this:

    बीजिंग. मध्य चीन के हेनान प्रांत में एक हजार साल में हुई सबसे भारी बारिश के कारण पिछले महीने आई अप्रत्याशित बाढ़ से मरने वालों की संख्या पिछले आधिकारिक आंकड़ों की तुलना में तीन गुना अधिक हो गई है. चीन सरकार ने सोमवार को आपदा से निपटने के तरीकों की जांच के आदेश दिए. सरकारी समाचार एजेंसी ’शिन्हुआ’ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि हेनान प्रांत की राजधानी झेंग्झो सबसे अधिक प्रभावित है, जहां कुल 292 लोगों की मौत की पुष्टि हुई और 47 अभी भी लापता हैं.

    प्रांतीय अधिकारियों ने शुक्रवार को मृतकों की संख्या 99 बताई थी, जो बढ़कर 302 हो गई है, जबकि 50 अन्य अभी भी लापता हैं. मूसलाधार बारिश से 150 काउंटी-स्तरीय क्षेत्रों में 1 करोड़ 45 लाख 30 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. खबर में में कहा गया है कि एक लाख 90 हजार हेक्टेयर से अधिक फसल क्षतिग्रस्त हो गई, और पूरे प्रांत में 30,600 से अधिक घर गिर गए.

    वुहान लैब से ही लीक हुआ कोरोना, चीनी वैज्ञानिकों ने की ‘चालबाजी’: अमेरिकी रिपोर्ट

    सोलह जुलाई के बाद से हेनान में रिकॉर्ड बारिश हुई है. झेंग्झो में, तीन दिन में 617.1 मिमी बारिश हुई, जो शहर की औसत वार्षिक वर्षा के करीब है. शहर में प्रतिघंटा 201.9 मिमी की रिकॉर्ड वर्षा दर भी दर्ज की गई. क्षेत्र में सबसे भीषण बाढ़ के बाद, स्थानीय सरकार को बाढ़ से हुए नुकसान और जानमाल की क्षति के बारे में पारदर्शी नहीं होने के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है.

    चीन में फैला डेल्टा वैरिएंट का खौफ, लॉकडाउन के कारण लाखों लोग हुए ‘घरों में कैद’

    मृतकों की संख्या बढ़ने के साथ ही स्टेट काउंसिल (चीन की कैबिनेट) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने झेंग्झो में विनाशकारी बाढ़ से निपटने का आकलन करने के लिए एक जांच दल गठित करने का फैसला किया है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि टीम का नेतृत्व आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय करेगा और इसमें संबंधित विभागों के अधिकारी व विशेषज्ञ शामिल होंगे.

    बयान में कहा गया है कि जो लोग झेंग्झो बाढ़ के दौरान अपने कर्तव्यों का उल्लंघन करते पाए गए हैं, उन्हें कानून और विनियमों के अनुसार जिम्मेदार ठहराया जाएगा. मौसम के पूर्वानुमानकर्ताओं ने बताया कि यह 1,000 साल में हुई सबसे भीषण बारिश है.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज