चीन सरकार ने लगाई हलाल मांस पर पाबंदी, जानें क्या है वजह

चीन की सरकार ने देश में हलाल मांस पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है. दुनियाभर में इस्लाम धर्म के मुताबिक मुस्लिम सिर्फ़ हलाल मांस ही खाते हैं,

News18Hindi
Updated: October 11, 2018, 6:14 PM IST
News18Hindi
Updated: October 11, 2018, 6:14 PM IST
चीन की सरकार ने देश में हलाल मांस पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है. दरअसल इस्लाम धर्म की मान्यता के मुताबिक मुस्लिम सिर्फ़ हलाल मांस ही खा सकते हैं, ऐसे में शी जिनपिंग सरकार के इस फैसले को वीगर मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं पर हमले और उनके खान-पान के तरीके पर पाबंदी की कोशिश के रूप में देखी जा रही है.

जानकार बताते हैं कि चीन की सरकार मुस्लिमों पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा रही है. चीन की सरकार चाहती है कि वहां के मुस्लिम अपनी धार्मिक मान्यताओं को छोड़कर धीरे-धीरे चीन की संस्कृति को अपना लें.

इससे पहले वर्ष 2014 में चीन ने अपने अशांत पश्चिम प्रांत सिनजियांग की शहरी बसों में बुर्का ओढ़ने वाली महिलाओं और दाढ़ी रखने वाले पुरुषों के चढ़ने पर रोक लगा दी थी. इस कदम के पीछे उसने सुरक्षा कारणों का हवाला दिया था, लेकिन इसे मुलसमानों के खिलाफ बताकर काफी आलोचना हुई थी.

वहीं चीन सरकार के नए फरमान के मुताबिक, चीन में हलाल मांस पर पाबंदी लगा दी गई है. इस हुक्म के जारी होते ही चीन में हलाल मांस बेचने वाली 700 दुकानें बंद करा दी गईं. साथ ही हर तरह के मांस के पैकेट पर हलाल की मुहर लगाना भी बैन कर दिया गया.

चीनी अधिकारियों की दलील है कि हलाल मांस कट्टरवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देता है, इसलिए उसे इस पर पाबंदी लगानी पड़ी. हालांकि जानकार इसे वीगर मुसलमानों के खिलाफ चीन की साजिश बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें - 
Loading...

और भी देखें

Updated: December 16, 2018 04:23 PM ISTछोटा शकील का भाई दुबई में गिरफ्तार, कस्टडी लेने की कोशिश में भारत
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर