Home /News /world /

चीन सरकार ने लगाई हलाल मांस पर पाबंदी, जानें क्या है वजह

चीन सरकार ने लगाई हलाल मांस पर पाबंदी, जानें क्या है वजह

चीन की सरकार ने देश में हलाल मांस पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है. दुनियाभर में इस्लाम धर्म के मुताबिक मुस्लिम सिर्फ़ हलाल मांस ही खाते हैं,

    चीन की सरकार ने देश में हलाल मांस पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है. दरअसल इस्लाम धर्म की मान्यता के मुताबिक मुस्लिम सिर्फ़ हलाल मांस ही खा सकते हैं, ऐसे में शी जिनपिंग सरकार के इस फैसले को वीगर मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं पर हमले और उनके खान-पान के तरीके पर पाबंदी की कोशिश के रूप में देखी जा रही है.

    जानकार बताते हैं कि चीन की सरकार मुस्लिमों पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा रही है. चीन की सरकार चाहती है कि वहां के मुस्लिम अपनी धार्मिक मान्यताओं को छोड़कर धीरे-धीरे चीन की संस्कृति को अपना लें.

    इससे पहले वर्ष 2014 में चीन ने अपने अशांत पश्चिम प्रांत सिनजियांग की शहरी बसों में बुर्का ओढ़ने वाली महिलाओं और दाढ़ी रखने वाले पुरुषों के चढ़ने पर रोक लगा दी थी. इस कदम के पीछे उसने सुरक्षा कारणों का हवाला दिया था, लेकिन इसे मुलसमानों के खिलाफ बताकर काफी आलोचना हुई थी.

    वहीं चीन सरकार के नए फरमान के मुताबिक, चीन में हलाल मांस पर पाबंदी लगा दी गई है. इस हुक्म के जारी होते ही चीन में हलाल मांस बेचने वाली 700 दुकानें बंद करा दी गईं. साथ ही हर तरह के मांस के पैकेट पर हलाल की मुहर लगाना भी बैन कर दिया गया.

    चीनी अधिकारियों की दलील है कि हलाल मांस कट्टरवाद और अलगाववाद को बढ़ावा देता है, इसलिए उसे इस पर पाबंदी लगानी पड़ी. हालांकि जानकार इसे वीगर मुसलमानों के खिलाफ चीन की साजिश बता रहे हैं.

    ये भी पढ़ें - 

    Tags: China, Food diet, Muslim, Xi jinping

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर