हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को डराने लगा चीन, बॉर्डर पर कराई सेना की परेड

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट किया, 'हमारी इंटेलिजेंस ने बताया है कि चीन की सरकार हांगकांग (Hong Kong) की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है. सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें.'

News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 12:56 PM IST
हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को डराने लगा चीन, बॉर्डर पर कराई सेना की परेड
चीनी सेना ने हांगकांग बॉर्डर पर की परेड
News18Hindi
Updated: August 15, 2019, 12:56 PM IST
दुनिया के सबसे बड़े और खूबसूरत शहरों में से एक हांगकांग (Hong Kong)  में लोकतंत्र के समर्थकों का प्रदर्शन उग्र (Violence) होता जा रहा है. हजारों की संख्या में एयरपोर्ट  (Hong Kong Airport) पर प्रदर्शनकारी जुटे हुए हैं. इस बीच गुरुवार को चीनी सेना ने हांगकांग बॉर्डर के पास परेड किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को दावा किया था कि चीन हांगकांग में सेना उतार रही है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि चीन की सरकार हांगकांग के बॉर्डर पर तेजी से अपनी सेना बढ़ा रही है. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'हमारी इंटेलिजेंस ने बताया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है. सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें.'



दरअसल, चीन परेड के बहाने एशियन फाइनेंशियल हब में प्रदर्शन कर रहे लोगों को सख्त संदेश देना चाहता है. चीनी सैनिकों की बड़ी संख्या में तैनाती इस बात का इशारा कर रही है कि वह प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी में है.
Loading...

ट्रंप ने जिनपिंग की प्रशंसा
इसी के मदद्देनजर ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘मुझे पता है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बहुत अच्छे नेता हैं.  उनके मन में अपने लोगों के प्रति सम्मान है. वह कठिन समय में संयम से काम लेते हैं. मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि हांगकांग में आए इस संकट का जल्द और मानवीय तरीके से निपटारा करेंगे.’

दो दिन पहले शुरू हुआ एयर ट्रैफिक
एयरपोर्ट पर हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए पिछले दो दिनों से हवाई सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि, चीन (China) की धमकी के बाद एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन मंगलवार से फिर से शुरू किया गया था. हांगकांग की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए भारत और अमेरिका जैसे देशों ने अपने देश के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की थी.

क्यों हो रहा है प्रदर्शन?
दरअसल, चीन की सरकार ने एक ऐसा कानून बनाया है, जिसके मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपराध करके हांगकांग आ जाता है को उसे जांच प्रक्रिया में शामिल होने के लिए चीन भेज दिया जाएगा. हांगकांग सरकार इस कानून में संशोधन के लिए फरवरी में इस पर प्रस्ताव लाई थी. कानून में संशोधन का प्रस्ताव एक घटना के बाद लाया गया था, जिसमें एक व्यक्ति ने ताइवान में अपनी प्रमिका की कथित तौर पर हत्या कर दी और हांगकांग भाग आया था.

ये भी पढ़ें-

ट्रंप का दावा- हांगकांग की सीमा पर चीन तैनात कर रहा है अपनी सेना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...