हांगकांग: लोकतंत्र की समर्थक कार्यकर्ता एगनेस चाउ 6 महीने बाद जेल से रिहा

हांगकांग में लोकतंत्र की समर्थक कार्यकर्ता एगनेस चाउ (फाइल फोटो)

हांगकांग (Hongkong) में लोकतंत्र की समर्थक एगनेस चाउ (Agnes Chow) को छह महीने तक जेल में रखने के बाद अब रिहा कर दिया गया है. साल 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हिस्सा लेने के चलते उन्हें गिरफ्तार किया गया था.

  • Share this:
    हांगकांग. हांगकांग में लोकतंत्र की समर्थक कार्यकर्ता एगनेस चाउ (Agnes Chow)को छह महीने से ज्यादा वक्त तक जेल (Prison) में रखने के बाद शनिवार को रिहा कर दिया गया. 2019 में सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शनों के दौरान अनधिकृत सभाओं में हिस्सा लेने के लिए उन्हें गिरफ्तार किया गया था. ताई लाम सेंटर फॉर वीमेन से निकलने के बाद 24 वर्षीय चाउ का पत्रकारों के समूह ने अभिवादन किया. वह बिना कोई टिप्पणी किए जेल की वैन से निकलकर निजी कार में जाकर बैठ गईं.

    समर्थकों का एक छोटा समूह मौके पर मौजूद था जो सरकार द्वारा जेल भेजे जाने की धमकियों के असर को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित कर रहा था. बीजिंग ने पिछले साल क्षेत्र में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया था जिसके बाद सरकार ने उन लोगों को जेल में डालने की चेतावनी दी है जो इस कानून का उल्लंघन करते पाए जाएंगे. हांगकांग में सरकार विरोधी एवं लोकतंत्र के पक्ष में हुए प्रदर्शनों के बाद पूर्व में ब्रिटेन के उपनिवेश रहे क्षेत्र में असहमति के स्वरों को दबाने के लिए यह कानून लाया गया था.

    ये भी पढ़े: दक्षिणी चीन सागर में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के नौसेना अभ्यास की चीन ने की आलोचना

    नये कानून के चलते जोशुआ वोंग और जिम्मी लाई समेत लोकतंत्र के हिमायती प्रमुख कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया जो जेल में सजा काट रहे हैं. अन्य ने विदेशों में शरण ली है. आलोचकों का कहना है कि 1997 में हांगकांग को चीनी शासन के सुपुर्द किये जाने के बाद 50 वर्षों के लिए उसकी स्वतंत्रता सुरक्षित रखने की अपनी प्रतिबद्धताओं का चीन अब नियमित तौर पर उल्लंघन कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.