Home /News /world /

कोरोना महामारी के बीच हांग कांग में फिर गूंजे आज़ादी के नारे, विरोध प्रदर्शन शुरू

कोरोना महामारी के बीच हांग कांग में फिर गूंजे आज़ादी के नारे, विरोध प्रदर्शन शुरू

हांगकांग में एक बार फिर लोकतंत्र की मांग उठने लगी है
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हांगकांग में एक बार फिर लोकतंत्र की मांग उठने लगी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बुधवार को सेंट्रल हांगकांग के लैंडमार्क एट्रियम मॉल (Landmark Atrium) में इकट्ठा हो कर प्रदर्शनकारियों ने ‘ग्लोरी टू हांगकांग’ (Glory to Hong Kong) गीत गा कर अपने इरादे जता दिए

    हांगकांग (Hong Kong) एक बार फिर लोकतंत्र की मांग की गूंज उठने लगी है. कोरोना (Coronavirus) महामारी के धीमे पड़ते ही हांगकांग में प्रदर्शनाकारियों ने आज़ादी की मांग फिर से उठाई. बुधवार को हांगकांग के एक बड़े मॉल में लंचटाइम के दौरान सौ से ज्यादा लोगों ने इकट्ठा हो कर ‘लंच विद यू’ नाम की रैली की और लोकतंत्र के समर्थन में नारे लगाए.

    कोरोना महामारी से दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. लेकिन हांगकांग में कोरोना का कहर कम होते ही लोकतंत्र समर्थक पुराने जोश के साथ धीरे-धीरे इकट्ठा होने लगे हैं. बुधवार को सेंट्रल हांगकांग के लैंडमार्क एट्रियम मॉल में इकट्ठा हो कर प्रदर्शनकारियों ने ‘ग्लोरी टू हांगकांग’ गीत गा कर अपने इरादे जता दिए. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से इतने सारे लोगों की भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी है इसके बावजूद लोग इकट्ठे हुए.

    प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने न सिर्फ लोकतंत्र के समर्थन में गीत गाए बल्कि हांगकांग की पुलिस और उनके परिवार के खिलाफ बैनर दिखा कर विरोध जताया. इस शांतिप्रिय प्रदर्शन के दौरान चीन से आजादी के लिए कई गीत गाए गए. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से आंदोलन की रफ्तार धीमी पड़ गई थी लेकिन अब इसे फिर से रफ्तार दी जाएगी. लीगल डिपार्टमेंट में काम करने वाले मिच चान ने कहा कि जिस मकसद से हमने पिछले साल लड़ाई लड़ी थी वही लड़ाई हम अभी भी लड़ रहे हैं. चान ने कहा कि हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि हमने हार नहीं मानी है.

    मॉल में हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद मौके पर हांगकांग पुलिस पहुंची और उसने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया लेकिन बाद में उनको छोड़ दिया गया. इससे पहले भी लोकतंत्र की मांग को लेकर इकट्ठा हुए 15 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. दरअसल सोशल डिस्टेंसिंग के तहत हांगकांग में 4 लोगों से ज्यादा के इकट्ठे होने पर पाबंदी है. वहीं साल 2016 के हिंसक आंदोलन में शामिल होने के लिए 6 साल की सज़ा पाने वाले एडवर्ड लुंग की ज़मानत याचिका को कोर्ट ने खारिज़ कर दिया है.

    Tags: Corona Virus, Hong kong

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर