अपना शहर चुनें

States

चीन: आईसक्रीम में कोरोना वायरस मिलने से मचा हड़कंप, 3 सैंपल निकले पॉजिटिव

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Coronavirus: ये मामला उत्तरी चीन के तियानजीन नगर निगम इलाके का है. जहां महामारी के खिलाफ काम कर रहे अधिकारियों को तीन आईसक्रीम के सैंपल में कोरोना संक्रमण मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 9:15 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. दुनिया भर में पिछले 14 महीने से कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा रखा है. अब इस वायरस को लेकर और भी डराने वाली खबरें सामने आ रही हैं. ताज़ा खबर चीन से है, जहां आईसक्रीम (Ice cream) में कोरोना वायरस मिले हैं. अब तक तीन सैंपल के पॉजिटिव आने की पुष्टि हो चुकी है. चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक ये आईसक्रीम जिस मिल्क पाउडर से बनाई गई थी वो न्यूजीलैंड और यूक्रेन से आए थे. फिलहाल आईसक्रीम की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा सारे पुराने और नए स्टॉक की जांच की जा रही है.

ये मामला उत्तरी चीन के तियानजीन नगर निगम इलाके का है. जहां कोविड-19 महामारी के खिलाफ काम कर रहे अधिकारियों को तीन आईसक्रीम के सैंपल में कोरोना संक्रमण मिला है. कहा जा रहा है कि इस आईसक्रीम को बनाने वाली डैक्विडो फूड कंपनी के कई स्टाफ इन आईसक्रीम्स के डब्बों के संपर्क में आए थे. कंपनी में काम करने वाले सभी 1662 स्टाफ पर निगरानी रखी जा रही है. साथ ही अब इन सबके कोरोना टेस्ट कराए जा रहे हैं. राहत की बात ये है कि अब तक 700 स्टाफ की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

क्या कह रहे हैं डॉक्टर?
फॉक्स न्यूज़ से बातचीत करते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के एक वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर स्टीफन ग्रिफिन ने कहा कि फिलहाल आईसक्रीम में संक्रमण पहुंचने से घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि ये वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति से आया हो.  इसके अलावा डॉक्र स्टीफन ने ये भी कहा कि चीन की जिस कंपनी में ये आईसक्रीम बनाई जा रही हो वहां हाइजीन की कमी हो. उन्होंने आगे कहा कि आइसक्रीम को कोल्ड टेंपरेचर पर रखा जाता है और इसमें वायरस के जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है.
ये भी पढ़ें:- जलवायु परिवर्तन के मुताबिक खुद को ढालने भी लगे हैं ऑक्टोपस- शोध



लगातार किए जा रहे हैं टेस्ट
गोल्बल टाइम्स के मुताबिक जो लोग इस आईक्रीम को बेचने के कारोबार में लगे थे उनके भी टेस्ट किए जाएंगे. इसके अलावा उन सारी चीज़ों की भी टेस्ट की जा रही है जिससे आईसक्रीम बनती है. कहा जा रहा है कि अब तक 4836 डब्बों में से 2089 आईसक्रीम के डब्बों को सील कर दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज