लाइव टीवी

चीन में कोरोनावायरस का कोहराम, वुहान के बाद कई और शहरों की नाकेबंदी

ए पी
Updated: January 25, 2020, 3:49 PM IST
चीन में कोरोनावायरस का कोहराम, वुहान के बाद कई और शहरों की नाकेबंदी
कोरोनावायरसके कहर से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है

कोरोनावायरस (Coronaviru) के कहर से 41 लोगों की मौत हो चुकी है और 1287 लोगों के वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है.

  • ए पी
  • Last Updated: January 25, 2020, 3:49 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के फैलने से हर तरफ कोहराम मचा है. अब तक इस खतरनाक वायरस से देश भर में 41 लोगों की मौत हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में हज़ारों की संख्या में लोग इस बीमारी के लक्ष्ण की शिकायत कर रहे हैं. इस बीच वुहान (Wuhan) के बाद कई और शहरों को भी बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. लोगों को शहर छोड़ने के लिए मना कर दिया गया है. चीन ने घातक विषाणु कोरोनावायरस के फैलने की आशंका को देखते हुए और विषाणु पर नियंत्रण करने के मद्देनजर इससे प्रभावित शहर के आसपास मौजूद पांच और शहरों में शनिवार को यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की, जिससे अब करीब 5.6 करोड़ की आबादी प्रभावित है.

शहर में अफरा-तफरी
नए साल की छुट्टियां मनाने के लिए लोग शहर से बाहर जाने की तैयारी में थे, लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सस्पेंड कर दिया गया है. पुलिस ने साफ-साफ कहा है कि कोई भी शहर से बाहर नहीं जा सकता है. वुहान से जाने वाली सारे फ्लाइट बसें और ट्रेन की सर्विस पर पहले ही रोक लगा दी गई है. चीन ने ट्रेनों, विमानों एवं बसों पर इस खतरनाक विषाणु के संदिग्ध मामलों की पहचान एवं फौरन उन्हें अलग-थलग करने के लिए देशव्यापी कदम उठाने के आदेश दिए हैं. चीन में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि विषाणु जांच केंद्र स्थापित किए जाएंगे और संदिग्ध निमोनिया से ग्रसित यात्रियों को निश्चित रूप से तुरंत अस्पताल लाया जाएगा. लाखों लोग नया साल मनाने के लिए बाहर जाने की तैयारी में थे, लेकिन ज्यादातर लोग मेडिकल स्टोर पर मास्क खरीदते नजर आ रहे हैं.

हॉस्पिटल में भीड़

वुहान से आ रही तस्वीरें विचलित करने वाली हैं. अस्पतालों में हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. लोग डॉक्टरों से चेकअप कराने के लिए लंबी-लंबी लाईनों में लगे हैं. वुहान शहर में सार्स जैसे संक्रमण से जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेबेरियस ने कहा कि चीन इसे रोकने के लिए बेहद बड़े कदम उठा रहा है


अब तक 41 मौतकोरोनावायरसके कहर से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है. वुहान में 15 और लोगों की मौत हो गई है.  सरकार ने 1287 लोगों के वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने ऐलान किया है कि 1,287 पुष्ट मामलों में से शुक्रवार रात तक 237 लोगों की हालत गंभीर बताई गई थी. उसने बताया कि निमोनिया जैसे इस वायरस के चलते 41 मौतें हो चुकी हैं जिनमें चीन के मध्य हुबेई प्रांत में ही अकेले 39 मौतें हुई हैं और एक मौत उत्तरपूर्वी प्रांत हीलोंगजियांग में हुई है. आयोग ने बताया कि कुल 1,965 संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट है.

एक हफ्ते में बनेगा हॉस्पिटल
कोरोनावायरस से निपटने के लिए चीन ने वुहान में 1,000 बिस्तर वाला अस्पताल बनाना शुरू कर दिया है जिसके दस दिन से कम समय में तैयार होने की उम्मीद है. उसने वुहान तथा हुबेई प्रांत के 12 अन्य शहरों में इलाज के लिए सैन्य चिकित्सकों को तैनात करना भी शुरू कर दिया है. वुहान और हुबेई में सभी सार्वजनिक यातायात पूरी तरह से बंद हैं.

ये भी पढ़ें- यरपोर्ट बम कांड-आदित्य ने 14 साल में की 19 नौकरी, इंजीनियर से लेकर कुक तक बना

पुलिस को मिला एक्ट्रेस सेजल शर्मा का सुसाइड नोट, बताई आत्महत्या की वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर