अपना शहर चुनें

States

India China Army Clash: सिक्किम में भारत ने चीनी सेना को दिया करारा जवाब, अब ड्रैगन ने की शांति की बात

सिक्किम में भारत-चीन जवानों में झड़प पर ड्रैगन बोला-शांति
सिक्किम में भारत-चीन जवानों में झड़प पर ड्रैगन बोला-शांति

India-China Troops Clash in Sikkim: भारत और चीन के सैनिकों के बीच सिक्किम सीमा पर झड़प के बाद अब चीन ने शांति का राग अलापा है. दरअसल, भारत लद्दाख से लेकर सिक्किम तक चीन को जैसे को तैसा वाले अंदाज में जवाब दे रहा है. चीन ने अब भारत से शांति की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 7:33 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. सिक्किम में चीन की सीनाजोरी का भारत (India-China Standoff) से करारा जवाब मिलने के बाद अब ड्रैगन ने शांति का राग अलापा है. भारतीय जवानों के सख्त रुख के बाद चीन ने बयान जारी कर कहा कि उसकी सेना भारत-चीन सीमा पर शांति के लिए प्रतिबद्ध है.

दरअसल, लद्दाख में भारत के करारे जवाब के बाद से ही चीन अलग-अलग मोर्चे पर चालबाजी की कोशिशों में जुटा हुआ है. पर चीन की हरकतों को भारत अच्छे से समझता है और भारतीय जवान चीन को उसी की भाषा में जवाब दे रहे हैं.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'हमारी सेना सीमा पर शांति के लिए प्रतिबद्ध है. चीन भारत से आग्रह करता है कि वह सीमा पर कोई एकतरफा कार्रवाई न करे जिससे हालात बिगड़े. भारत को सीमाई इलाके में शांति कायम रखनी चाहिए.'




लद्दाख में गतिरोध खत्म करने पर करीब 11 घंटे की बैठक
करीब दो महीने के बाद भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच रविवार को पूर्वी लद्दाख में तनाव को लेकर मोल्डो में करीब 11 घंटे तक बातचीत हुई. इससे पहले 6 नवंबर को दोनों देशों के बीच बातचीत हुई थी.

डोकलाम में 73 दिन तक चला था तनाव
डोकलाम में भारत और चीन के बीच 2017 में 73 दिन तक तनातनी चली थी. इसके बाद मुद्दे का हल निकला था. लद्दाख में पिछले साल मई के महीने से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज