लाइव टीवी

चीन में फैला जानलेवा वायरस, भारत ने यात्रियों को जारी की एडवाइजरी

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 12:51 PM IST
चीन में फैला जानलेवा वायरस, भारत ने यात्रियों को जारी की एडवाइजरी
चीन में वायरस की चपेट में आए 41 लोग. दो की मौत

चीन (China) के अधिकारियों ने बताया कि इस वायरस (Virus) से देश में 41 लोग प्रभावित हैं. वुहान में एक सीफूड बाजार इस वायरस का केंद्र है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 12:51 PM IST
  • Share this:
वुहान. चीन (China) में एक अज्ञात वायरस (Virus) से आधिकारिक तौर पर सैंकड़ों लोगों के प्रभावित होने की आशंका है. इस वायरस से 2 लोगों की मौत हो चुकी है. वायरस के खतरे को देखते हुए भारत (India) ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. सरकार ने देशवासियों से कहा कि अगर कोई चीन का दौरा कर रहा है तो वह अहतियात बरते.

यह वायरस एसएआरएस (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) से मिलता जुलता है. चीन के अधिकारियों ने बताया था कि इस वायरस से देश में 41 लोग प्रभावित हैं. वुहान में एक सीफूड बाजार इस वायरस का केंद्र है.

लंदन के इम्पेरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने एमआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शियस डिसीज एनालिसिस के साथ मिलकर शुक्रवार को एक अनुसंधान पत्र प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया है कि इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या सैंकड़ों तक हो सकती है.

थाईलैंड और जापान में भी वायरस का असर

केंद्र के वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्होंने अनुमान लगाया है कि वुहान में 12 जनवरी तक वायरस से प्रभावित ‘लोगों की संख्या 1,723’ तक हो सकती है. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि चीन के अलावा दो मामले थाईलैंड में और एक जापान में सामने आया है.

इस शोध में शामिल प्रोफेसर नील फर्गुसन ने बीबीसी को बताया कि वुहान से तीन मामले विदेशों में रिपोर्ट किए गए हैं जिसका मतलब है कि रिपोर्ट किए गए आंकड़ें की तुलना में और अधिक मामले हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 12:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर