लाइव टीवी

चीन ने आतंकी हमलों पर डॉक्यूमेंट्री जारी करके उइगर मुस्लिमों पर कार्रवाई को सही ठहराया

भाषा
Updated: December 8, 2019, 10:13 PM IST
चीन ने आतंकी हमलों पर डॉक्यूमेंट्री जारी करके उइगर मुस्लिमों पर कार्रवाई को सही ठहराया
चीन ने आतंकवाद पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है (यूट्यूब से डॉक्यूमेंट का स्क्रीनग्रैब)

यह ‘डॉक्यूमेंट्री’ जारी कर चीन (China) ने हजारों उइगर मुस्लिमों (Uyghurs Muslims) को हिरासत केंद्र में रखने को लेकर बढ़ती अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं (International Criticisms) के बीच अपनी कार्रवाई को तर्कसंगत ठहराने का प्रयास किया है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) ने एक दुर्लभ ‘डॉक्यूमेंट्री’ जारी की है जिसमें अलगाववादी आतंकवादी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ETIM) द्वारा शिनजियांग में किए गए कुछ आतंकवादी हमलों (Terrorist Attacks) को पहली बार दिखाया गया है.

यह ‘डॉक्यूमेंट्री’ जारी कर चीन (China) ने हजारों उइगर मुस्लिमों को हिरासत केंद्र में रखने को लेकर बढ़ती अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं (International Criticisms) के बीच अपनी कार्रवाई को तर्कसंगत ठहराने का प्रयास किया है.

उइगर मुस्लिमों को लेकर संयुक्त राष्ट्र और पश्चिमी देशों की आलोचना झेल रहा है चीन
चीन पिछले कई महीनों से संयुक्त राष्ट्र (United Nation) और पश्चिमी देशों की तरफ से उन खबरों को लेकर हो रही आलोचनाओं को झेल रहा है कि उसने एक लाख से अधिक लोगों विशेषकर अल्पसंख्यक (Minority) उइगर मुस्लिमों को शिनजियांग में नजरबंदी शिविरों में रखा हुआ है ताकि वह उन्हें धार्मिक चरमपंथ से दूर रख सके.

संसाधनों के लिहाज से समृद्ध शिनजियांग में एक करोड़ तुर्की भाषी उइगर मुस्लिम (Uyghurs Muslims) रहते हैं. हान चीनी नागरिकों के वहां बसने के चलते कई वर्षों से प्रांत में अशांति का माहौल है.

डॉक्यूमेंट्री में दिखाए गए हैं 2013 और 2014 में चीन में हुए आतंकी धमाके
सरकारी चैनल सीजीटीएन (CGTN) द्वारा शनिवार को प्रसारित ‘डॉक्यूमेंट्री’ में शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में होने वाले आतंकवादी हमलों (Terrorist Attacks) के लिए ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को जिम्मेदार माना गया है. साथ ही संगठन पर अलकायदा (Al-Qaeda) और इस्लामिक स्टेट (IS) जैसे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध होने का आरोप लगाया गया है.“द ब्लैक हैंड- ईटीआईएम एंड टेररिज्म इन शिनजियांग’’ (The Black Hand - ETIM and Terrorism in Xinjiang) शीर्षक वाली इस डॉक्यूमेंट्री में पहली बार 2013 के बीजिंग के थियानमेन स्कॉयर के कार धमाके और 2014 में युनान प्रांत में हुए कनमिंग रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकवादी हमले जैसे घातक हमलों को दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें: फिर दिखा चीन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का तेवर, कहा- कर्ज देना बंद करे विश्व बैंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 10:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर