चीन ने बढ़ाई पाकिस्तान की ताकत, तैयार किया खास 054AP स्टेल्थ युद्धपोत

चीन ने बढ़ाई पाकिस्तान की ताकत, तैयार किया खास 054AP स्टेल्थ युद्धपोत
फाइल फोटो.

पाकिस्तानी (Pakistan) नौसेना के लिए चीन (China) ने मल्टीपर्पज स्टेल्थ फ्रीगेट 054AP लॉन्च कर दिया है. यह युद्धपोत रेडार को चकमा दे सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 6:03 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. पाकिस्तान (Pakistan) और उसके आका चीन (China) की दोस्ती से हर कोई रूबरू है. लेकिन अब यह दोस्ती और भी गहराती जा रही है. दरअसल, चीन के हुडॉन्ग-झॉन्गहुआ शिपयार्ड ने पाकिस्तानी नौसेना के लिए बनाया टाइप-054AP श्रेणी का मल्टिपर्पज स्‍टेल्‍थ फ्रीगेट भी लॉन्च कर दिया है. ये फ्रीगेट रेडार को चकमा देने में सक्षम है. पाकिस्‍तान के पास इस समय केवल नौ फ्रीगेट्स, पांच सबमरीन और 10 मिसाइल बोट और तीन माइनस्‍वीपर हैं. चीन से मिल रहे युद्धपोत से पाकिस्‍तानी नौसेना को और ज्यादा ताकत मिलेगी. ये युद्धपोत 4000 समुद्री मील तक हमला कर सकते हैं और इन पर जमीन से हवा और सबमरीन रोधी मिसाइलें लगी हुई हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्‍तान को ये हथियार 2021-23 के बीच मिल जाएंगे.

बता दें, चीन के बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव में चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर एक अहम हिस्सा है, दोनों देशों के बीच इससे पहले भी सैन्य हथियारों को लेकर कई डील हुई हैं. पाकिस्‍तान को मिलने वाली चीनी युआन क्‍लास की पनडुब्‍बी दुनिया में सबसे शांत मानी जाने वाली पनडुब्‍ब‍ियों में से एक है. इन 8 में से 4 वर्ष 2023 पाकिस्‍तान को मिल जाएंगी. डीजल इलेक्ट्रिक चीन की इस पनडुब्बी में ऐंटी शिप क्रूज मिसाइल लगी होती हैं. यह पनडुब्बी एयर इंडिपैंडेंट प्रपल्शन सिस्टम के कारण कम आवाज पैदा करती है जिससे इसे पानी के नीचे पता लगाना बहुत मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका में लोगों की जान बचाने के लिए छोड़े जाएंगे 75 करोड़ मच्छर, मिली मंजूरी



पाकिस्तान चीन से खरीद रहा 70 फीसदी हथियार
इसके अलावा चीन कई अन्‍य हथियार पाकिस्‍तानी नौसेना को दे रहा है. इसके लिए पाकिस्‍तान ने चीन के साथ 7 अरब डॉलर की डील की थी. पाकिस्‍तान अब अपना 70 फीसदी हथियार चीन से खरीद रहा है. इसके अलावा, चीन जिबूती, ग्‍वादर और मालदीव में नेवल बेस बनाने की तैयारी कर रहा है ताकि सैन्‍य उपकरणों को तत्‍काल कहीं भी भेजा जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज