पाकिस्तान को बड़ा झटका, आतंकवाद के मुद्दे पर UNSC में चीन ने दिया भारत का साथ

UNSC पुलवामा हमले की निंदा करते हुए जो रिजोल्यूशन पारित किया है उसमें चीन ने पाकिस्तान का साथ छोड़ते हुए भारत का समर्थन किया है.

News18Hindi
Updated: February 22, 2019, 11:47 AM IST
News18Hindi
Updated: February 22, 2019, 11:47 AM IST
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में UNSC पुलवामा हमले की निंदा करते हुए जो रिजोल्यूशन पारित किया है उसमें चीन ने पाकिस्तान का साथ छोड़ते हुए भारत का समर्थन किया है. इस रिजोल्यूशन में जैश-ए-मोहम्मद का भी जिक्र था. भारत ने आज तक जब भी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने का मुद्दा उठाया है तब-तब चीन ने इसका विरोध किया. बता दें कि चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों में से एक है इसलिए इसके पास वीटो का पावर है.

ये भी पढ़ें: बांध बनाकर रोकेंगे पाकिस्तान जाने वाली 3 नदियों का पानी: नितिन गडकरी

पुलवामा हमले के बाद यह एक एक बड़ा कदम है. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पुलवामा में किए किए गए हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे जघन्य और कायराना कहा है. साथ ही इस हमले के साजिशकर्ताओं, आयोजकों और प्रायोजकों के खिलाफ कार्रवाई की अपील है. खास बात है कि सुरक्षा परिषद ने जो रिजोल्यूशन पारित किया उसमें आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का भी जिक्र किया गया था. UNSC ने कहा कि हमलों के लिए दोषी लोगों को न्याय के कठघरे में लाने की जरूरत है.



गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है. दुनिया के लगभग सभी शक्तिशाली देशों ने पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान की आलोचना की है. गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक ली. इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. पाकिस्तानी वेबसाइट 'डॉन' के अनुसार पाकिस्तान ने आतंकी संगठन जमात-उत-दावा पर बैन लगाया है. इसके साथ ही फलाह-ए-इंसानियत पर भी बैन लगाया गया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...