चीन को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA से मिली शाबाशी, जानें पूरी वजह...

फोटो सौ. (Pixabay)

फोटो सौ. (Pixabay)

चीन (China) ने अपने नए अंतरिक्ष केंद्र (Space Station) के निर्माण के लिए सामान की आपूर्ति करने हेतु मिशन भेजने की योजना स्थगित कर दी है.

  • Share this:

बीजिंग. चीन (China) ने अपने नए अंतरिक्ष केंद्र के निर्माण के लिए सामान की आपूर्ति करने हेतु मिशन भेजने की योजना बृहस्पतिवार को अज्ञात तकनीकी कारणों की वजह से स्थगित कर दी. हालांकि, मंगल पर चीन के पहुंचे रोवर से तस्वीर प्राप्त होने पर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने उसे बधाई दी है. बता दें कि चीन और अमेरिका के अंतरिक्ष कार्यक्रमों के बीच छिटपुट ही संपर्क होता है. चीन के अंतरिक्ष यान तियानझोउ-2 को बृहस्पतिवार सुबह रवाना होना था लेकिन वेबसाइट पर इस मानव मिशन की देरी की सूचना दी गई। यह भी नहीं बताया गया है कि इस यान को अब कब रवाना किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि चीन द्वारा अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करने के लिए 29 अप्रैल को मुख्य मॉड्यूल तियान्हे को रवाना किया गया था और तियानझोउ-2 पहला मिशन था. इस अंतरिक्ष केंद्र में दो और मॉड्यूल, विभिन्न हिस्से और तीन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए इस साल के अंत तक 11 मिशन की योजना है. इस से पहले महीने की शुरुआत में चीन का खोजी अभियान तियानवेन-1 रोवर झुरोंग के साथ मंगल की सतह पर उतरा था और उसने लाल ग्रह की सतह से तस्वीरें भेजनी शुरू कर दी हैं. नासा से बुधवार को अपनी वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया जिसमें एजेंसी के प्रशासक बिल नेल्सन ने चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन को तस्वीर प्राप्त करने पर बधाई दी.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: चीन में ‘कूलिंग-ऑफ’ नियम का दिखा असर! 70% कम हुए तलाक के मामले
नेल्सन ने कहा, ‘‘मंगल पर रोबोटिक खोज के लिए अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय का विस्तार हुआ है और अमेरिका और दुनिया झुरोंग की खोजों को आगे देख रही है जो लाल ग्रह के बारे में मानव ज्ञान को बढ़ाएगा. मैं भविष्य की खोजों को देखता हूं जो मंगल ग्रह पर मानव के उतरने की क्षमता के विकास एवं अन्य सूचनाएं देने में मदद करेंगी.’’

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज