होम /न्यूज /दुनिया /

चीन में कम नहीं हो रही कोरोना की मुश्किलें, इस शहर में लॉकडाउन के बाद और बढ़े मामले

चीन में कम नहीं हो रही कोरोना की मुश्किलें, इस शहर में लॉकडाउन के बाद और बढ़े मामले

चीन ने हमेशा ही अपनी जीरो कोविड पॉलिसी का बचाव किया है. (फाइल फोटो)

चीन ने हमेशा ही अपनी जीरो कोविड पॉलिसी का बचाव किया है. (फाइल फोटो)

COVID-19 cases in China: चीन कोरोना को लेकर शून्य नीति अपना रही है. इस कड़ी में उसने उत्तरी द्वीपीय प्रां हेनान में एक तरह से लॉकडाउन लगा दिया है लेकिन लॉकडाउन लगाने के बाद कोरोना के मामले में और वृद्धि ही हो रही है. दूसरी तरफ शहर में लॉकडाउन के कारण हजारों पर्यटक पिछले कई दिनों से फंसे हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • ए पी
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

चीन के हेनान प्रांत को अधिकारियों ने कोविड-19 का हॉट स्पॉट चिन्हित किया है
पाबंदी लगाने के बाद वहां कोविड के नए मामले बढ़कर 259 हो गए
चीन कोरोना को लेकर शून्य नीति का पालन कर रही है

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में कोरोना ने फिर से मुश्किलें बढ़ानी शुरू कर दी है. दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए मामले में वृद्धि देखी जा रही है. इस कड़ी में दुनिया को कोरोना देने वाले चीन में एक बार फिर कोविड -19 संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. दिलचस्प बात यह है कि चीन इस मामले में बेहद सख्त रवैया अपनाता है लेकिन यह फॉर्मूला भी काम नहीं आता है. दरअसल, चीन के दक्षिणी द्वीपीय प्रांत हेनान में कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे. इसके बाद प्रशासन ने वहां लॉकडाउन लगा दिया गया जिसके कारण वहां छुट्टियां मनाने गए करीब 80 हजार टूरिस्ट फंस गए. दूसरी तरफ पाबंदी लगाने के बाद कोविड के नए मामले बढ़कर 259 हो गए.

शनिवार को अधिकारियों ने हेनान प्रांत के समुद्र तटीय शहर सान्या को कोविड-19 का हॉट स्पॉट मानते हुए लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी. इस कारण वहां आए टूरिस्ट होटलों में बंद हो गए. ये टूरिस्ट वहां से निकलना चाहते हैं इसलिए पिछले सात दिनों में उन्हें 5 बार कोरोना के लिए पीसीआर टेस्ट कराना पड़ा. सभी टेस्ट में निगेटिव आने के बावजूद वे वहां अब तक फंसे हुए हैं. ये टूरिस्ट अन्य शहरों में भारी पाबंदी को देखते हुए यहां छुट्टियां मनाने आए थे लेकिन यहां भी उनके लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं.

चीन में सोमवार को कोरोना के नए मामलों में 324 स्थानीय संक्रमण वाले केस आए जबकि बिना लक्षण वाले नए मरीजों की संख्या 483 रही. चीन कोरोना के नए मामलों को दो तरह से परिभाषित करता है. चीन कोरोना पर शून्य नीति यानी जीरो कोविड पॉलिसी अपना रखी है. हालांकि इसके लिए आर्थिक और सामाजिक कीमत चुकानी पड़ती है. अधिकारियों का दावा है कि शून्य नीति के कारण चीन में अन्य देशों के मुकाबले कोरोना संक्रमण के कम मामले आते हैं और इस बीमारी के कारण अस्पताल जाने की नौबत भी कम है. चीन का दावा है कि जीरो पॉलिसी के कारण है चीन में कोरोना का बेहतर प्रबंधन किया गया है और इसके कारण मृत्यु भी बहुत कम हुई है.

Tags: China, Corona vaccine, COVID 19, Lockdown

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर